Move to Jagran APP

नकली हेलमेट बिक्री रोकने को बनेंगे विशेष दल

प्रदेश सरकार ने बाजारों में नकली हेलमेट की बिक्री पर चिंता जताई है। ऐसे हेलमेट की बिक्री रोकने के लिए परिवहन विभाग विशेष दल गठित करेगा। इतना ही नहीं, प्रदेश में केवल आइएसआइ मार्का हेलमेट की बिक्री अनिवार्य करने की दिशा में कदम उठाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 08:35 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 08:35 PM (IST)
नकली हेलमेट बिक्री रोकने को बनेंगे विशेष दल
नकली हेलमेट बिक्री रोकने को बनेंगे विशेष दल

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश सरकार ने बाजारों में नकली हेलमेट की बिक्री पर चिंता जताई है। ऐसे हेलमेट की बिक्री रोकने के लिए परिवहन विभाग विशेष दल गठित करेगा। इतना ही नहीं, प्रदेश में केवल आइएसआइ मार्का हेलमेट की बिक्री अनिवार्य करने की दिशा में कदम उठाए जाएंगे।

loksabha election banner

प्रदेश के भीतर दो पहिया वाहनों में अब चालक और सवारी के लिए डबल हेलमेट अनिवार्य किया गया है। इससे हेलमेट की बिक्री तेजी से बढ़ी है। इसका फायदा उठाते हुए जगह-जगह कम गुणवत्ता के नकली हेलमेट बेचे जा रहे हैं। मंगलवार को सदन में प्रश्नकाल काल के दौरान विधायक ममता राकेश ने प्रदेश में नकली हेलमेट की बिक्री के कारण हो रही जान माल की क्षति का सवाल उठाया। इसका जवाब देते हुए परिवहन मंत्री यशपाल आर्य ने कहा कि प्रदेश में वैसे तो नकली हेलमेट बिक्री की कोई शिकायत संज्ञान में नहीं आई है लेकिन वाहन दुर्घटना के दौरान हेलमेट टूटने से जान माल की क्षति जरूर हुई है। प्रदेश में भारतीय मानक ब्यूरो से प्रमाणित हेलमेट पहनने का प्रावधान किया गया है। सड़क सुरक्षा की बैठकों में भी दुर्घटना के कारणों पर मंथन किया जाता है। उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग में नकली हेलमेट की बिक्री की रोकथाम को विशेष दल बनाया जाएगा। इसके अलावा प्रदेश में केवल आइएसआइ मार्का हेलमेट बेचने के लिए मानक बनाने पर भी विचार किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.