देहरादून, [जेएनएन]: त्‍योहार पर हर कोई कुछ मीठा खाने के लिए जरूर पूछते हैं। ऐसे में मिठाइयों की अलग-अलग वैरायटी बाजार में उपलब्‍ध होती है। दीपावली पर इस बार दून में दीपावली स्‍पेशल दाल की पिन्‍नी, लौकी के लड्डू और पंछी पेठे की कई वैरायटी बाजार में उपलब्‍ध है। जिनको दूनाइट्स खास पसंद कर रहे हैं। 

15 दिन पहले से एडवांस बुकिंग 

दीपावली पर इस बार दून में मिठाइयों के लिए बाजार में कई प्रकार की स्‍पेशल मिठाई उपलब्‍ध है। दून के फेमस स्‍वीट शॉप पर इन दिनों अच्‍छी खासी भीड़ है, जो कि 10-15 दिन पहले से ही नजर आने लगी है। आफिस से लेकर रिश्‍तेदारी तक सभी मिठाई के साथ ही दीपावली पर शुभकामनाएं भेजना पंसद करते हैं। दून में पंछी पेठा स्‍टोर सिद्धांत एसोसिएट के फ्रेंचाइजी पार्टनर अनिल तिवारी ने बताया कि दून में पंछी पेठे की कई वैरायटी हैं। जिसे लोग खास पंसद करते हैं।

पंछी पेठे की मिठाई की सबसे खास बात इसकी क्‍वालिटी और शुद्धता है, जो सिर्फ फ्रेंचाइजी पार्टनर के पास होती है। दून में पंछी पेठे के फ्रेंचाइजी पार्टनर अनिल तिवारी को मिली है। इसके पास 11 टाइप के पेठे है, जिसमें स्‍टोबेरी, सेंडविच, खस, ओरेंज, कोकोनेट, केसर बर्फी, पेठे की स्‍पेशल गुजिया जैसे पेठे सबसे ज्‍यादा डिमांड में है। अनिल  तिवारी ने बताया कि शुगर के मरीजों की बढ़ती तादात को देखते हुए शुगर फ्री पेठे की भी अच्‍छी खासी डिमांड है। जिसे लोग खासा पंसद कर रहे हैं। पंछी पेठे की सभी मिठाइयां 300 रुपये के आसपास ही मिल जाती है।

नए फ्लेवर और प्रसिद्ध मिठाइयों का क्रेज

देहरादून के प्रसिद्ध और घंटाघर स्थित कुमार स्‍वीट शॉप दून का जाना माना नाम है। जहां हर साल दीपावली पर कुछ न कुछ खास जरूर रहता है। नितिन कुमार वर्मा बताते हैा कि दीपावली पर दाल की पिन्‍नी, सोहन हलवा, लौकी का लड्डू जैसी मिठाइयों की सबसे ज्‍यादा डिमांड है और यह सबसे अलग मिठाई है, जो 500 रुपये से 650 रुपये प्रति किलो के बीच है।

 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंडी खानपान में सनातनी व्यवस्था, पौष्टिक व्यंजन और लाजवाब जायका

यह भी पढ़ें: देश विदेश में खासी मशहूर है अल्मोड़ा की ये मिठाइयां

 

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस