Move to Jagran APP

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा- बजट सत्र का आयोजन पूरी क्षमता के साथ

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि लोकसभा का बजट सत्र कोराना काल से पहले की तरह पूरी क्षमता के साथ जल्द आयोजित होगा। इसमें प्रश्नकाल भी चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में जल्द ही पंचायत व निकाय अध्यक्षों का दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 06:05 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 06:05 AM (IST)
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा- बजट सत्र का आयोजन पूरी क्षमता के साथ
उत्तराखंड राज्य पंचायती राज संस्थाओं के सम्पर्क परिचय कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित करते लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि लोकसभा का बजट सत्र कोराना काल से पहले की तरह पूरी क्षमता के साथ जल्द आयोजित होगा। इसमें प्रश्नकाल भी चलाया जाएगा। विपक्ष के सभी प्रश्नों के जवाब दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली में जल्द ही पंचायत व निकाय अध्यक्षों का दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इसमें इन संस्थाओं को मजबूत और जवाबदेह बनाने पर चर्चा की जाएगी। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि दल-बदल कानून और हंगामे की प्रवृत्ति को कम कर सदन का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने को लेकर एक कमेटी का गठन किया गया है। जल्द ही इसकी रिपोर्ट मिल जाएगी।

loksabha election banner

शुक्रवार को प्रेमनगर स्थित एक होटल में उत्तराखंड की पंचायती राज संस्थाओं के लिए आयोजित सम्मेलन में शिरकत करने आए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि अभी तक कोविड संक्रमण की दर तेज थी। ऐसे में ऐहतियात बरता जा रहा था। अब स्थिति कुछ बेहतर है तो पूर्व की भांति पूरे समय लोकसभा की कार्यवाही चलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि लोकसभा व विधानसभाओं में व्यवधान बहुत ज्यादा होने लगा है। तख्तियां लेकर नारेबाजी की जा रही है। इसे कम करने की कोशिश की गई है। नियमों में भी यह है कि कोई सदन में तख्ती लेकर न आए, नारेबाजी न करे। कोशिश की जाएगी कि ज्यादा से ज्यादा ऐसी घटनाओं को हतोत्साहित किया जाए। सदन में सभी को अपने विचार रखने का ज्यादा से ज्यादा मौका दिया जाए।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि 'संविधान को जानो' कार्यक्रम के लिए रूपरेखा तय की गई है। इसके लिए कमेटी का गठन किया गया है। सभी विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और विद्यालयों में विधानसभा के माध्यम से यह कार्यक्रम संचालित किया जाएगा। इसके लिए व्यापक अभियान चलाने की कार्ययोजना बनाई गई है। कोविड के कारण इसकी गति धीमी रही, अब जल्द ही इसे गति दी जाएगी।

पंचायत व निकाय प्रतिनिधियों को संसदीय कार्यों की जानकारी के संबंध में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि लोकसभा, राज्यों की विधानसभा के साथ मिलकर प्रबोधन कार्यक्रम आयोजित करती है। सभी स्वायत्त संस्थाएं हैं। यदि कोई चाहे तो उन्हें प्रशिक्षण देने के लिए प्रबोधन कार्यक्रम कार्यक्रम आयोजित कराया जा सकता है।

किसान आंदोलन के संबंध में पूछे गए सवाल पर लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि लोकतंत्र में आंदोलन करना सबका अधिकार है। लोकसभा का काम था विधेयक पर चर्चा कराना। संसद में पांच घंटे 42 मिनट चर्चा हुई और बहुमत से विधेयक पारित हुए। पत्रकार वार्ता में उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल और पंचायती राज मंत्री अरविंद पांडेय भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें - लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने किया पंचायत प्रतिनिधियों के परिचय कार्यक्रम का शुभारंभ, कहा- जनता की अपेक्षाओं को करना है पूरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.