Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड : आज से शुरू हो सकती है विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया

उत्‍तराखंड में मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण हो गया है। आज से विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। सरकार जल्‍द विधानसभा (विस) सत्र बुलाने की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है यह 28 मार्च से शुरू हो सकता है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 24 Mar 2022 08:50 AM (IST)Updated: Thu, 24 Mar 2022 08:50 AM (IST)
उत्‍तराखंड : आज से शुरू हो सकती है विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया
मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण के बाद अब सरकार जल्द विधानसभा सत्र बुलाने की तैयारी कर रही है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण के बाद अब सरकार जल्द विधानसभा सत्र बुलाने की तैयारी कर रही है। सूत्रों के अनुसार पांचवीं विधानसभा का पहला सत्र सोमवार 28 मार्च से शुरू हो सकता है। इससे पहले गुरुवार से नए विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

prime article banner

नई सरकार का पहला सत्र सोमवार से हो सकता है शुरू

इस वित्तीय वर्ष के लिए अब बस एक सप्ताह का समय शेष है। ऐसे में अगले वित्तीय वर्ष के लिए बजट या लेखानुदान पारित कराने के लिए विधानसभा सत्र बुलाया जाना आवश्यक है। सूत्रों के अनुसार नई सरकार का पहला सत्र सोमवार से शुरू हो सकता है। यह वर्ष का पहला सत्र होगा, इसलिए इसकी शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से की जाएगी। सत्र के संक्षिप्त रहने की संभावना है। माना जा रहा है कि यह सत्र तीन या चार दिन की अवधि का ही होगा।

सत्र से पहले विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए होगा चुनाव

नव निर्वाचित विधायकों की शपथ के साथ विधानसभा का विधिवत गठन हो चुका है और बुधवार को मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण के साथ ही नई सरकार भी अस्तित्व में आ गई है। सत्र आरंभ होने से पहले विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा। भाजपा कोटद्वार से विधायक ऋतु खंडूड़ी भूषण का नाम विधानसभा अध्यक्ष पद के प्रत्याशी के रूप में तय कर चुकी है। विधानसभा में भाजपा के पास दो-तिहाई बहुमत, यानी 47 सीटें हैं। इस स्थिति में विधानसभा अध्यक्ष पद पर ऋतु खंडूड़ी भूषण की जीत सुनिश्चित है।

सूत्रों के अनुसार शासन की ओर से विधानसभा सचिवालय को विधानसभा सत्र व अध्यक्ष के चुनाव के संबंध में जानकारी दे दी गई है। विधानसभा सचिवालय गुरुवार शाम तक विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में है। अगर चुनाव प्रक्रिया गुरुवार को आरंभ हो जाती है तो शनिवार तक विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव कराया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:- उत्‍तराखंड : पूर्व मुख्‍यमंत्री की बेटी ऋतु खंडूड़ी होंगी विधानसभा अध्यक्ष, कोटद्वार से हैं विधायक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.