राज्य ब्यूरो, देहरादून। हाल ही में आई आपदा के दौरान ट्रैकिंग रूट पर हुए हादसों को देखते हुए पर्यटन विभाग अब ट्रैकिंग और पर्वतारोहण के लिए मानक प्रचालन कार्यविधि (एसओपी) तैयार करने में जुट गया है। शनिवार को पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई। इस मौके पर पर्यटन मंत्री ने सभी जिलों के डीएम से आपदा से हुई क्षति की जानकारी ली। साथ ही आपदा प्रभावितों को तत्काल मदद पहुंचाने के निर्देश दिए।

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) के सभागार में हुई बैठक के दौरान पर्यटन मंत्री महाराज ने उत्तरकाशी, पिथौरागढ़ समेत अन्य जिलों के डीएम व डीएफओ से वर्चुअली विभिन्न जानकारियां लीं। उन्होंने उत्तरकाशी के डीएम से उत्तराखंड-हिमाचल ट्रैक रूट पर हुई घटना की जानकारी ली। साथ ही निर्देश दिए कि भविष्य में इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। उन्होंने चारधाम यात्रा का भी अधिकारियों से ब्योरा लिया और निर्देश दिए कि तीर्थयात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न होने पाए।

इस मौके पर सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि ट्रैकिंग व पर्वतारोहण के लिए तैयार की जा रही एसओपी में ट्रैकर्स और पर्वतारोहियों के लिए विस्तार से जानकारी उपलब्ध होगी। इसे आने वाले दिनों में होने वाले ट्रैकिंग व पर्वतारेाहण अभियानों में लागू किया जाएगा। बैठक में अपर सचिव पर्यटन युगल किशोर पंत, यूटीडीबी के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी कर्नल अश्विनी पुंडीर, अपर निदेशक पूनम चंद व विवेक सिंह चौहान, उप निदेशक योगेंद्र गंगवार, खेल विशेषज्ञ रणबीर सिंह नेगी आदि मौजूद थे।

सफल रहा सरकार का आपदा प्रबंधन: भाजपा

भाजपा ने कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा समय पर आपदा पूर्व सही प्रबंधन के कारण कम जनहानि हुई। सरकार का आपदा प्रबंधन सफल रहा। विपक्ष ऐसे समय में राजनीति कर रहा है जब पीड़ितों के बीच पहुंचकर उनके जख्मों पर मरहम लगाने की जरूरत है। भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर चौहान ने एक बयान जारी कर कहा कि केंद्र से अलर्ट मिलते ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी जिलाधिकारियों के साथ लगातार संवाद और राहत के उपायों पर चर्चा शुरू कर दी थी। स्कूल बंद कर दिए और यात्रा भी रोक दी गई। केंद्र का भी इसमें पूरा सहयोग मिला। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी प्रभावित इलाकों का दौरा कर चुके हैं। भाजपा संगठन भी पीडि़तों के बीच राहत कार्यों में जुटा है।

यह भी पढें- अब बिना अनुमति ट्रैकिंग पर गए तो सजा व जुर्माना तय, पांच ट्रैकरों की मौत के बाद प्रशासन ने शुरू की कवायद

Edited By: Raksha Panthri