Move to Jagran APP

पोस्टमैन का बेटा बना फौज में अफसर, युवाओं को दिया ये संदेश

जम्मू निवासी पोस्टमैन जनकराज के बेटे ने अपने सपनों में रंग भरे। उन्‍होंने सेना में अफसर बनने का अपना सपना साकार किया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 10 Jun 2018 08:01 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jun 2018 05:13 PM (IST)
पोस्टमैन का बेटा बना फौज में अफसर, युवाओं को दिया ये संदेश
पोस्टमैन का बेटा बना फौज में अफसर, युवाओं को दिया ये संदेश

देहरादून, [जेएनएन]: मुश्किलों से भाग जाना आसान होता है, हर पहलू जिंदगी का इम्तिहान होता है। डरने वालों को मिलता नहीं कुछ जिंदगी में, लड़ने वालों के कदमों में जहां होता है। जम्मू निवासी पोस्टमैन जनकराज के बेटे रंगत सिंह पर यह पंक्तियां एकदम सटीक बैठती हैं। वह हालात को हरा सिपाही बने और उसके बाद हौसले से अब अफसर। 

loksabha election banner

देश सेवा के साथ ही कुछ बेहतर करने की चाह रंगत सिंह के मन में अंगड़ाई ले रही थी। वह फौज में अफसर बनना चाहते थे पर आर्थिक हालात और पारिवारिक परिस्थितियों ने ज्यादा वक्त नहीं दिया। ग्राम चकरा बिश्नाह जम्मू निवासी रंगत के पिता पोस्टमैन थे और वह भी अस्थाई पद पर।

यही कारण रहा कि उन्होंने परिवार को आर्थिक रूप से सहारा देने के मकसद से 2008 में टेक्नीशियन के तौर पर एयरफोर्स च्वाइन की। जहां वह नौकरी के साथ ही अपना सपना पूरा करने जुट गए।

वर्ष 2014 में आर्मी कैडेट कॉलेज यानी एसीसी के माध्यम से आइएमए की मुख्यधारा में शामिल हुए। शनिवार को आइएमए में आयोजित पासिंग आउट परेड में अंतिम पग पार कर रंगत ने अपने सपने में रंग भर दिए। रंगत सिंह का कहना है कि सपने को साकार करने में उन्हें परिवार का पूरा साथ मिला। यही कारण है कि तमाम विपरीत परिस्थितियों में भी यह मुकाम उन्होंने हासिल किया। वह कहते हैं कि हौंसले, लगन और पक्के इरादों के साथ कोई भी मंजिल हासिल की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: भारतीय सेना को मिले 383 युवा अधिकारी, सात मित्र देशों के 74 कैडेट भी हुए पास आउट

यह भी पढ़ें: बचपन में ठाना करूंगा देश की रक्षा, अब सपना साकार कर सेना में ऑफिसर बना ये युवा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.