Move to Jagran APP

नगर निगम के कुछ अधिकारी रैमकी पर मेहरबान, नोटिस में कंपनी से निभाई दोस्ती

ढाई साल में ही फेल साबित हो चुकी रैमकी कंपनी के संग नगर निगम के कुछ अधिकारियों की दरियादिली कम होने का नाम नहीं ले रही।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 02:14 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 02:14 PM (IST)
नगर निगम के कुछ अधिकारी रैमकी पर मेहरबान, नोटिस में कंपनी से निभाई दोस्ती
नगर निगम के कुछ अधिकारी रैमकी पर मेहरबान, नोटिस में कंपनी से निभाई दोस्ती

देहरादून, जेएनएन। कूड़ा निस्तारण में ढाई साल में ही फेल साबित हो चुकी रैमकी कंपनी के संग नगर निगम के कुछ अधिकारियों की 'दरियादिली' कम होने का नाम नहीं ले रही। कूड़े का पर्याप्त निस्तारण न होने और प्लांट से निकलने वाले गंदे पानी लिचेड का ट्रीटमेंट न होने पर नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने दस दिन पूर्व कंपनी को नोटिस देने के आदेश जारी किए थे। स्थिति यह है कि पहले तो वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने एक हफ्ते तक नोटिस ही जारी नहीं किया और अब किया तो उसे सुधारने के लिए कोई समय-सीमा तय नहीं की। नोटिस में इस बात का कोई जिक्र नहीं है कि कंपनी कितने वक्त में लिचेड ट्रीटमेंट शुरू करेगी।

loksabha election banner

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के निर्माण से पूर्व से नगर निगम के कुछ अधिकारियों पर रैमकी कंपनी से सांठगांठ कर उसे प्लांट का टेंडर दिलाने के आरोप लगते रहे हैं। 2018 जनवरी में जब प्लांट शुरू हुआ, तब से ही इससे दुर्गंध कम होने का नाम नहीं ले रही। आसपास की करीब दस हजार की आबादी का सांस लेना मुश्किल हो चुका है व इसी कारण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पिछले साल ही कंपनी को दोबारा एनओसी देने से मना कर दिया था। प्लांट को लेकर बाल आयोग भी रैमकी कंपनी और नगर निगम को नोटिस जारी कर चुका है। 

इसके बावजूद प्लांट में कूड़े और गंदे पानी का निस्तारण उचित तरीके से नहीं हो रहा। कूड़े का निस्तारण न होने से वहां कूड़े के पहाड़ बनते जा रहे व गंदा पानी प्लांट के बाहर निकलकर भूमि में ही समा रहा, जबकि यह बेहद हानिकारक है। इसे लेकर नगर आयुक्त ने कंपनी को नोटिस जारी कर जुर्माना लगाने के आदेश दिए थे, लेकिन नगर निगम के अधिकारियों ने इसमें भी 'खेल' कर दिया। जुर्माना तो लगा नहीं अलबत्ता नोटिस में भी कंपनी की मनमानी पर कोई अंकुश नहीं लगाया जा सका।

सवालों में सहसपुर विधायक

शीशमबाड़ा प्लांट से उठने वाले दुर्गंध, इसकी खामियों और स्थानीय ग्रामीणों की समस्याओं को लेकर आवाज उठाने वाले सहसपुर विधायक सहदेव पुंडीर की चुप्पी सवालों में है। ग्रामीण सोशल मीडिया पर उनके खिलाफ जमकर भड़ास निकाल रहे हैं और उन पर रैमकी कंपनी से सांठगांठ कर लेने जैसे आरोप भी लगाए जा रहे।

महापौर सुनील उनियाल गामा ने बताया कि रैमकी कंपनी की दूसरे राज्यों से भी लगातार शिकायतें मिल रही हैं। पता चला है कि दो-तीन राज्यों ने प्लांट सही तरीके से न चलाने पर कंपनी को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। हमारे यहां शीशमबाड़ा में कंपनी पिछले ढाई साल से कूड़ा प्रबंधन प्लांट का संचालन तो कर रही, लेकिन इसमें तमाम खामियां सामने आ रहीं। कूड़ा प्रबंधन ठीक नहीं हो रहा, न ही लिचेड का ट्रीटमेंट किया जा रहा। कंपनी को नोटिस भी भेजा गया है और अगर अब भी स्थिति नहीं सुधरती तो कंपनी को ब्लैकलिस्ट करने की तैयारी की जाएगी।

विधायक सहसपुर सहदेव सिंह पुंडीर का कहना है कि मैं शुरुआत से ही अपने क्षेत्र में प्लांट बनने के बाद इससे उठ रही दुर्गंध व मेरे क्षेत्र के लोगों को हो रही परेशानी के मुद्दे को उठाता रहा हूं। दो जुलाई को वर्चुअल रैली के दौरान राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजू और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के समक्ष भी मैनें इस मामले को उठाया था। महापौर से भी मिलकर मांग की है कि रैमकी कंपनी से करार तोड़कर इसे ब्लैकलिस्ट किया जाए और प्लांट शिफ्ट किया जाए। इस समस्या के स्थायी समाधान होने तक मैं किसी सूरत में चुप नहीं बैठूंगा। मैं महापौर से जल्द ही दोबारा मुलाकात करूंगा।

यह भी पढ़ें: नगर आयुक्त ने शीशमबाड़ा प्लांट में मारा छापा, कहा- सुधार नहीं हुआ तो दूसरी कंपनी को देंगे जिम्मेदारी

नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय कंपनी को दिए नोटिस में समय सीमा तय न करने और सिर्फ खानापूरी किए जाने का मामला बेहद गंभीर है। कंपनी लगातार विफल साबित हो रही है। ऐसे में वह कोई भी रियायत की हकदार नहीं है। जिसने भी कंपनी के साथ ऐसी दरियादिली निभाई है, उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई निश्चित की जाएगी।

यह भी पढ़ें: कूड़े के पहाड़ पर शीशमबाड़ा, पीसीबी ने भेजा नोटिस Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.