Move to Jagran APP

मेरा भारत स्वच्छ अभियान के तहत स्वच्छता के सिपाहियों का सम्मान

मेरा भारत स्वच्छ के अंतर्गत शनिवार को दून में सात स्वच्छता सिपाहियों का सम्मान किया गया।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 02:33 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 02:33 PM (IST)
मेरा भारत स्वच्छ अभियान के तहत स्वच्छता के सिपाहियों का सम्मान
मेरा भारत स्वच्छ अभियान के तहत स्वच्छता के सिपाहियों का सम्मान

देहरादून, [जेएनएन]: स्वच्छ समाज के लिए दैनिक जागरण के स्वच्छता महाभियान 'मेरा भारत स्वच्छ' के अंतर्गत शनिवार को दून में स्वच्छता सिपाहियों का सम्मान किया गया। नगर निगम में कार्यरत इन स्वच्छ सिपाहियों (सफाई कर्मचारियों) के जरिए ही हम स्वच्छ शहर में सुकून से चल सकते हैं। 

loksabha election banner

शनिवार को महाभियान के पहले दिन जीएमएस रोड स्थित द्रोणपुरी में कार्यक्रम आयोजित कर सात स्वच्छता सिपाहियों का क्षेत्र के लोगों ने अभिनंदन किया। जिनमें नगर निगम के सुपरवाइजर जयप्रकाश और छह सफाईकर्मी श्याम, प्रमिला, सुभाष, रवि, सरोज और मोहित शामिल हैं। द्रोण एन्क्लेव के पूर्व प्रधान सत्य प्रकाश गोयल और हरि व्यास ने स्वच्छता सिपाहियों को पुरस्कृत किया। इस दौरान सत्य प्रकाश गोयल ने दैनिक जागरण के महाभियान की सराहना करते हुए कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है, जब क्षेत्र में सफाईकर्मियों का अभिनंदन किया गया हो। पूर्व प्रधान हरि व्यास ने कहा कि जन-सरोकारों का इससे बड़ा प्रमाण नहीं हो सकता। इस दौरान सोसाइटी के सचिव वसंत, रिटायर्ड अभियंता एचएन भट्ट आदि भी मौजूद रहे। 

स्वच्छता पखवाड़े के तहत जागरण का यह महाभियान चार चरणों में चलेगा। इस महाभियान के पहले चरण में 'स्वच्छता के सिपाही' कार्यक्रम के तहत दैनिक जागरण व उसके पाठकों के जरिए सफाईकर्मियों का अभिनंदन किया जाएगा। उन्हें पुरस्कृत करने के साथ ही स्वच्छता के प्रति उनके योगदान को समाज के समक्ष रखा जाएगा। 

दूसरे चरण में 'स्वच्छता की पाठशाला' के तहत चुनिंदा स्कूलों के साथ मिल विशेष कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। पाठशाला में सफाईकर्मी बच्चों को साफ रहने व सफाई रखने के गुर बताएंगे। तीसरे चरण में यह महाभियान 'स्वच्छता संगिनी' के शीर्षक से चलेगा। जिसमें दैनिक जागरण संगिनी क्लब की सदस्य अपने घर व इलाके को स्वच्छ बनाएंगी। क्योंकि, यही तो अपनी मेहनत से नियमित रूप से हमारे घर को स्वच्छ रखती हैं। 

चौथे और अंतिम चरण में 'स्वच्छता की प्रभातफेरी' के अंतर्गत दो अक्टूबर को दैनिक जागरण के साथ मिल शहरवासी प्रभातफेरी निकालेंगे और समाज में जागरूकता के साथ ही स्वच्छता संकल्प का सपना साकार करेंगे। 

यह भी पढ़ें: स्वच्छता पखवाड़े के तहत दून में भी आयोजित किए गए स्वच्छता कार्यक्रम

यह भी पढ़ें: स्वच्छ सर्वेक्षण- 2019 में किए गए हैं कुछ बदलाव, जानिए

यह भी पढ़ें: हाईकोर्ट ने साफ करवाया दून, दो दिन में 710 मीट्रिक टन कूड़े का उठान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.