Move to Jagran APP

राष्ट्रवाद की भावना से ही होगी समाज की तरक्की, जानिए किसने कहा

संघचालक उत्तराखंड प्रांत सरदार गजेंद्र सिंह ने कहा कि राष्ट्रवाद की भावना से ही समाज की तरक्की संभव है। इसके लिए युवाओं को आगे आना होगा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 23 Jun 2019 02:50 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2019 02:50 PM (IST)
राष्ट्रवाद की भावना से ही होगी समाज की तरक्की, जानिए किसने कहा
राष्ट्रवाद की भावना से ही होगी समाज की तरक्की, जानिए किसने कहा

देहरादून, जेएनएन। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के गढ़वाल क्षेत्र के शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष में युवाओं को अनुशासन और संस्कार की शिक्षा दी गई। इस मौके पर मुख्य वक्ता संघचालक उत्तराखंड प्रांत सरदार गजेंद्र सिंह ने कहा कि राष्ट्रवाद की भावना से ही समाज की तरक्की संभव है। इसके लिए युवाओं को आगे आना होगा। इस दौरान प्रशिक्षण में सिखाए गए खेलकूद का प्रदर्शन भी युवाओं ने किया। 

loksabha election banner

हरिद्वार रोड स्थित सोशल बलूनी पब्लिक स्कूल में आरएसएस का गढ़वाल क्षेत्र के शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष का 21 दिन का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। शनिवार को समापन अवसर पर स्वयं सेवकों को भारतीय संस्कृति और संस्कारों को बचाने के गुर सिखाए गए। इस मौके पर संघ के संस्थापक डॉ. हेडगेवार के बारे में बताते हुए आरएसएस के सिद्धांत और परिकल्पना की जानकारी दी गई। कहा कि संघ ने भारतीय संस्कृति की रक्षा करने वाले समाज को ताकतवार बनाने का काम किया है। इस मौके पर कार्यक्रम अध्यक्ष टपकेश्वर मंदिर के महंत कृष्ण गिरी महाराज ने कहा कि युवाओं को हमेशा परिश्रम और समाज के प्रति समर्पण रखना चाहिए। 

इस मौके पर प्रांत प्रचारक युद्धवीर, महानगर संघचालक आजाद सिंह रावत, वर्गाधिकारी राजेंद्र सिंह भंडारी, वर्ग कार्यवाह भगीरथ, वर्ग पालक दिनेश सेमवाल, सर्वव्यवस्था प्रमुख नीरज मित्तल, मुख्य शिक्षक विक्रम, बौद्धिक प्रमुख डॉ. जसपाल खत्री, शारीरिक प्रमुख आशीष, विभाग प्रचारक सुनील, महानगर कार्यवाह विशाल, क्षेत्र कार्यवाह शशिकांत दीक्षित, हिमांशु अग्रवाल समेत अन्य मौजूद रहे। 

ये सिखाए गए गुर 

संघ के शिक्षा वर्ग में 340 स्वयंसेवक को प्रशिक्षित किया गया। इस मौके पर प्रशिक्षार्थियों ने शारीरिक विकास के लिए दंडयुद्ध, नियुद्ध, चेरूवड़ी (केरल की पारंपरिक युद्धकबीला), घोष, खेल, योगासन और सामूहिक समता का प्रशिक्षण लिया। 

यह भी पढ़ें: आइटीआइ में अब हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की मेरिट के आधार पर होगा प्रवेश Dehradun News

यह भी पढ़ें: आरआइएमसी में दाखिले के लिए काउंटडाउन हुआ शुरू, पढ़िए पूरी खबर Dehradun News

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में एमबीबीएस की 75 सीटें बढ़ीं, काउंसिलिंग से पहले मचा घमासान

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.