जागरण टीम, देहरादून। Uttarakhand Weather Update बदरीनाथ और केदारनाथ धाम की ऊंची चोटियों में बर्फबारी से पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम में हल्की ठंडक बढ़ गई है। चमोली जिले में बदरीनाथ धाम की चोटियों में जहां लगातार दूसरे दिन बर्फ पड़ी, वहीं केदारनाथ की चोटियों पर इस सीजन का पहला हिमपात हुआ। इसके अलावा औली और जोशीमठ के पास चोटियों पर भी हल्की बर्फबारी हुई है। इसके अलावा दून समेत आसपास के इलाकों में बूंदाबांदी जारी है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, गुरुवार को देहरादून समेत सात जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

बदरीनाथ में ऊंची चोटियों पर बीते दो दिनों से लगातार हिमपात हो रहा है। बुधवार को जोशीमठ और औली के सामने की पहाड़ि‍यों पर भी बर्फबारी हुई है। फूलों की घाटी व औली की सैर करने आए पर्यटक औली व जोशीमठ से इन बर्फीली पहाड़ि‍यों का दीदार कर रहे हैं। रुद्रप्रयाग में मंगलवार रात केदारघाटी में तेज बारिश के कारण ठंड बढ़ गई। केदारनाथ में बुधवार सुबह धाम के आसपास की चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ। यह इस सीजन का पहला हिमपात हुआ, जिससे केदारनाथ धाम में ठंड बढ़ गई है।

इसके अलावा पहाड़ों में बारिश के कारण भूस्खलन से कई मार्ग अब भी बंद हैं। दिल्ली-यमुनोत्री, कालसी-जुडो राष्ट्रीय राजमार्ग पिछले छह दिन से बंद पड़ा है। चमोली जिले में बारिश से 30 से अधिक सड़कें अभी बंद पड़ी हैं। उधर, कुमाऊं के बागेश्वर जिले के कपकोट में रुक-रुक हो रही

बारिश के चलते 24 घंटे के भीतर तीन मकान व एक गोशाला क्षतिग्रस्त हो गई। हालांकि, इसमें पशु और जनहानि नहीं हुई है। लेकिन, तीन परिवारों के 15 लोग बेघर हो गए हैं। चंपावत जिले में टनकपुर-चंपावत हाईवे 10वें दिन भी बंद रहा। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक देहरादून, नैनीताल, टिहरी, पौड़ी, चंपावत पिथौरागढ़ व बागेश्वर में गुरुवार को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। शेष जिलों में गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें:-Video: ऋषिकेश-बदरीनाथ मार्ग तोताघाटी में छह दिन बाद खुला, बदरीनाथ धाम में सीजन का पहला हिमपात

Edited By: Sunil Negi