Move to Jagran APP

उत्तराखंड में पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानों में हल्की बूंदाबांदी; सर्द हुआ मौसम

उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदली और पर्वतीय इलाकों की ऊंची चोटियों में जमकर हिमपात हुआ। मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश से सर्दी बढ़ गई है।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 12 Dec 2018 08:43 AM (IST)Updated: Wed, 12 Dec 2018 08:09 PM (IST)
उत्तराखंड में पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानों में हल्की बूंदाबांदी; सर्द हुआ मौसम
उत्तराखंड में पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानों में हल्की बूंदाबांदी; सर्द हुआ मौसम

देहरादून जेएनएन। उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड व शीतलहर परीक्षा लेने लगी है। बुधवार तड़के से चारधाम सहित हिमालय की ऊंची चोटियों में बर्फबारी हो रही है। निचले क्षेत्रों में बारिश होने से ठिठुरन बढ़ गई है। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री के अलावा औली, हर्षिल व मसूरी की ऊंची चोटियों में हुए हिमपात से समूचा क्षेत्र शीतलहर की चपेट में है। उधर, कुमाऊं में हिमालय की ऊंची चोटियों में बर्फबारी व निचले कई इलाकों में बारिश से एकाएक ठंड बढ़ गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले 24 घंटे में भी गढ़वाल एवं कुमाऊं की ऊंची चोटियों में हिमपात व कुछ निचले इलाकों में बारिश हो सकती है। गुरुवार देर रात से मौसम साफ होने की उम्मीद है। 

loksabha election banner

देहरादून में सुबह करीब साढ़े पांच बजे से हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई। जो रुक-रुक कर देर तक जारी रही। साथ ही तेज हवाएं चलने से कड़ाके की सर्दी हो रही है। मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार उत्तराखंड के अधिकतर इलाकों में बारिश व पहाड़ों में बर्फबारी का दौर अगले चौबीस घंटे तक जारी रह सकता है। मसूरी में सुबह निकटवर्ती नागटिब्बा में अच्छा हिमपात हुआ। वहीं, सुरकुंडा में भी हिमपात की सूचना है। बदरीनाथ, केदारनाथ धाम, हेमकुंड, गंगोत्री, यमुनोत्री, गोमुख और नेलांग घाटी में भी अच्छी बर्फबारी की सूचना है। 

वहीं, गढ़वाल के जिलों में कहीं हल्की बारिश है तो कहीं, आसमान में बादल छाए हैं। कुमाऊं मंडल में भी सुबह के समय रानीखेत, अल्मोड़ा, बाजपुर, नैनीताल, पिथौरागढ़ आदि स्थानों पर बादल छाए रहे। 

उधर, मंगलवार को भी केदारनाथ, गंगोत्री एवं यमुनोत्री के अलावा हर्षिल व औली में दिन के समय बारिश व बर्फबारी हुई। जिससे समूचा क्षेत्र कड़ाके की शीतलहर की चपेट में रहा। चमोली एवं रुद्रप्रयाग जिले में कहीं-कहीं दिन के समय बारिश हुई। जो आज भी जारी है। 

मंगलवार को दून का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 22.7 व न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि मसूरी में अधिकतम तापमान 12.9 व न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

जौनसार बावर की ऊंची चोटियों में मौसम का पहला हिमपात 

बुधवार सुबह मौसम के करवट बदलने से जौनसार-बावर की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हुई। चकराता क्षेत्र के लोखंडी-लोहारी में मौसम का पहला हिमपात होने से लोगों के चेहरे खिल उठे। 

ग्रामीणों ने बुधवार सुबह से जारी बर्फबारी का मजा लिया। इसके अलावा मुंडाली, खंडबा, देववन, जाडी व मिडांल समेत आसपास क्षेत्र में बर्फबारी होने से क्षेत्र में ठंडक बढ़ गई है। शीतलहर की वजह से लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में मौसम हुआ और भी सर्द, पहाड़ों ने ओढ़ी बर्फ की चादर

यह भी पढ़ें: मसूरी की सर्द हवाओं से दून में बढ़ी ठंड, कोहरे की चेतावनी

यह भी पढ़ें: देहरादून और मसूरी में सुबह-शाम ठंड में हुआ इजाफा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.