Move to Jagran APP

उत्तराखंड में चारधामों की चोटियों पर बर्फबारी, तापमान में गिरावट

उत्तराखंड में मैदानों में दिन भर बादलों की आंख मिचौनी के साथ ही चार धाम में चोटियों पर बर्फबारी के समाचार हैं। निचले स्थानों पर बूंदाबांदी से सर्दी बढ़ गई है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 06:43 PM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 08:52 PM (IST)
उत्तराखंड में चारधामों की चोटियों पर बर्फबारी, तापमान में गिरावट
उत्तराखंड में चारधामों की चोटियों पर बर्फबारी, तापमान में गिरावट

देहारदून, जेएनएन। उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम करवट बदलने लगा है। मैदानों में दिन भर बादलों की आंख मिचौनी के साथ ही चार धाम में चोटियों पर बर्फबारी के समाचार हैं। निचले स्थानों पर बूंदाबांदी से सर्दी बढ़ गई है। देहरादून स्थित राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मंगलवार और बुधवार को पिथौरागढ़, चमोली और उत्तरकाशी में तीन हजार मीटर तक की ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है।

loksabha election banner

सोमवार को देहरादून और हरिद्वार में दिनभर आसमान में बादल डेरा डाले रहे। वहीं, बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में चोटियों पर हिमपात हुआ। इन दिनों चारों धामों में रात का तापमान शून्य चार से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे है। इसके अलावा बदरीनाथ के पास माणा और नीती घाटी में भी बर्फ की फुहारें पड़ीं। केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट बंद हो चुके हैं, वहीं बदरीनाथ के कपाट 17 नवंबर को बंद किए जाएंगे। कड़ाके की सर्दी को देखते हुए नगर पंचायत ने बदरीनाथ में दस स्थानों पर अलाव की व्यवस्था की है।

उधर, नई टिहरी में सुबह से ही आसमान में घने बादल छाए रहे और दिनभर ठंडी हवाएं चलती रही। सर्दी से बचने के लिए कई जगहों पर लोग अलाव और घरों के अंदर हीटर सेकते रहे। मौसम के बदलते मिजाज के कारण लोग ठिठुरने को मजबूर हैं। ठंडी हवा चलने से बुजुर्ग भी शाम के समय घर से बाहर नहीं निकल पाते हैं। नई टिहरी में जिस तरह से मौसम का मिजाज है उससे बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। यदि बारिश होती है तो सर्दी का प्रकोप बढ़ जाएगा। 

रुक-रुककर हुई बादलों की आवाजाही, 3.5 डिग्री लुढ़का तापमान 

वहीं, रुड़की और आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को धूप खिलने के साथ ही बादलों की आवाजाही होती रही। इस वजह से तापमान में 3.5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। जिसके चलते लोगों को दोपहर में भी ठंड महसूस हुई। 

सोमवार को शहर में सुबह के वक्त मौसम साफ रहा और तेज धूप खिल गई, लेकिन इसके बाद मौसम का मिजाज बदलने लगा। धूप खिलने के साथ ही दिनभर में रुक-रुककर बादलों की आवाजाही होती रही। हालांकि हर बार बादल एकाएक गायब भी हो गए। मौसम के करवट लेने के कारण पिछले दिनों की तुलना में दोपहर में भी हल्की ठंड महसूस की गई। 

यह भी पढ़ें: दून में झमाझम बारिश, उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत Dehradun News

वहीं, अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। रविवार के मुकाबले सोमवार को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस से लुढ़ककर 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री से कम होकर 11 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। अधिकतम तापमान सामान्य से 2.6 डिग्री कम और न्यूनतम तापमान सामान्य से 1.8 डिग्री कम रेकॉर्ड किया गया। उधर, आइआइटी रुड़की के जल संसाधन विकास और प्रबंधन विभाग में संचालित ग्रामीण कृषि-मौसम सेवा परियोजना से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है।

यह भी पढ़ें: मौसम विभाग ने दी उत्तराखंड के चार जिलों में भारी बारिश की चेतावनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.