Move to Jagran APP

पुलिस को आराम, स्मार्ट सिग्नल चलाएगा ट्रैफिक

जागरण संवाददाता, देहरादून: यह पुलिस के लिए राहतभरी खबर है। अब शहर के प्रमुख चौराहों व तिराहों

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Apr 2018 07:04 PM (IST)Updated: Fri, 20 Apr 2018 07:04 PM (IST)
पुलिस को आराम, स्मार्ट सिग्नल चलाएगा ट्रैफिक
पुलिस को आराम, स्मार्ट सिग्नल चलाएगा ट्रैफिक

जागरण संवाददाता, देहरादून: अब शहर के प्रमुख चौराहों व तिराहों पर ट्रैफिक संचालन के लिए पुलिस को हर समय मुस्तैद रहने की जरूरत नहीं, बल्कि यह काम करेगा स्मार्ट सिग्नल। सिग्नल भी ऐसा स्मार्ट कि जो खुद यह भांप लेगा कि किस लेन पर वाहनों का दबाव अधिक है और किस लेन को पहले ग्रीन सिग्नल देना है। सहारनपुर रोड पर निरंजनपुर सब्जी मंडी तिराहे पर स्मार्ट सिग्नल से ट्रैफिक का सफल संचालन कर लिया गया है। ट्रैफिक पुलिस ने इसे सटीक भी बताया है। इस सफल क्रियान्वयन से उत्साहित एमडीडीए ने अब शहरभर के प्रमुख चौराहों व तिराहों को स्मार्ट सिग्नल से लैस करने का निर्णय लिया गया।

loksabha election banner

एमडीडीए के उपाध्यक्ष डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव के मुताबिक, निरंजनपुर सब्जी मंडी तिराहे पर स्मार्ट सिग्नल का 15 दिन तक ट्रायल किया गया। इस पर जब ट्रैफिक पुलिस ने रिपोर्ट मांगी गई तो वहां से इसकी सकारात्मक रिपोर्ट मिली है। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिग्नल ऐसे सेंसर पर आधारित है, जो अलग-अलग लेन के ट्रैफिक को भांप लेता है। यदि किसी लेन पर ट्रैफिक का दबाव अधिक है तो यह स्वत: ही ग्रीन सिग्नल दे देता है। जबकि अब तक की व्यवस्था में हर चौराहे या तिराहे पर लगे सिग्नल टाइमर से चलते थे। किसी लेन पर एकदम से वाहनों का दबाव बढ़ने पर भी टाइमर उसी गति से आगे बढ़ता है। ऐसे में पुलिस या होमगार्ड कर्मियों को ट्रैफिक को अपने हिसाब से भी संचालित करना पड़ जाता है। जबकि स्मार्ट सिग्नल में न सिर्फ पुलिस कर्मियों की यह कसरत कम हो जाएगी, बल्कि लोगों को भी किसी बंधी-बंधाई व्यवस्था के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा। क्योंकि यह सिग्नल अब तक के सिग्नल की भांति काउंटडाउन पर आधारित नहीं है। स्मार्ट सिग्नल के लिए दो विकल्प

एमडीडीए उपाध्यक्ष डॉ. श्रीवास्तव के मुताबिक शहरभर में स्मार्ट सिग्नल लगाने के लिए या तो निरंजनपुर मंडी पर सिग्नल लगाने वाली कंपनी को काम दिया जाएगा। क्योंकि यह कंपनी निश्शुल्क सिग्नल लगाएगी और इस पर उसे प्रचार करने का भी अधिकार होगा। ताकि प्रचार से होने वाली आमदनी से वह सिग्नल का संचालन व रखरखाव भी कर सके। या फिर निविदा आमंत्रित कर अन्य कंपनियों को भी न्योता दिया जाएगा।

---

शहर में सिग्नल व यातायात कर्मियों की स्थिति

प्रमुख ट्रैफिक सिग्नल, 26

ट्रैफिक कॉन्स्टेबिल (पुरुष), 1478

ट्रैफिक कॉन्स्टेबिल (महिला), 23

हेड कॉन्स्टेबिल, 23


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.