देहरादून, जेएनएन। प्रदेश में स्मार्ट राशन कार्डों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। जनवरी के अंत तक कार्ड्स की छपाई शुरू हो जाएगी। सबसे पहले देहरादून के कार्ड प्रिंट किए जाएंगे। 

प्रदेश में स्मार्ट राशन कार्ड की व्यवस्था लागू होने जा रही है। वर्तमान में प्रदेश भर में राशन कार्डों को आधार से लिंक करने और सत्यापन का काम चल रहा है। डीएसओ जसवंत सिंह कंडारी ने बताया कि जनवरी के अंत तक राशन कार्ड की छपाई शुरू हो जाएगी। दून जिले में राशन की 1049 दुकानें हैं। जिनमें लगभग पौने चार लाख उपभोक्ता हैं। इन दुकानों से करीब 16 लाख यूनिट राशन बंटता है। बताया कि दो महीनों से राशन कार्ड के सत्यापन का काम चल रहा है। दून की 200 दुकानों से पूरे कार्ड सत्यापित हो चुके हैं। 

वहीं, लगभग 300 दुकानों में करीब 50 फीसदी सत्यापन हो चुका है। 500 दुकानों में 85 फीसदी के करीब सत्यापन पूरा कर लिया गया है। बताया कि नए राशन कार्ड छापने के लिए हर दुकान के सत्यापित होने का इंतजार नहीं किया जाएगा। बल्कि जिस दुकान का सत्यापन पूरा हो चुका होगा, पहले उसके कार्डों की छपाई शुरू कर दी जाएगी। 

जल्दी चाहिए स्मार्ट कार्ड तो सत्यापन कराएं 

अगर आपको जल्द से जल्द स्मार्ट राशन कार्ड चाहिए तो अपना सत्यापन तुरंत करवा लें। राशन कार्डों के सत्यापन के लिए राशन डीलर अपने क्षेत्र में काम कर रहे हैं। डीलर खुद अपने स्तर से उपभोक्ताओं का ब्योरा जांच रहे हैं। क्षेत्रीय डीलर के पास आपूर्ति विभाग ने शुद्धिकरण प्रारूप दिया है। कार्ड धारक को सही जानकारी के सामने सही का निशान लगाना होगा।

वहीं, जो जानकारी ठीक नहीं होगी, उसके सामने गलत का निशान लगाकर संबंधित दस्तावेज प्रारूप फार्म के साथ अटैच कर डीलर को लौटाना होगा। लंबे समय से राशन कार्ड इस्तेमाल नहीं कर रहे और अब तक आधार से राशन कार्ड लिंक नहीं करवाने वाले लोगों के पास राशन कार्ड की सुविधा लेने का अंतिम मौका है। 

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में स्मार्ट राशनकार्ड के लिए निविदा को हरी झंडी, पढ़िए पूरी खबर

स्मार्ट कार्ड आने तक वैकल्पिक व्यवस्था 

जिला पूर्ति विभाग ने नए स्मार्ट कार्ड नहीं आने तक वैकल्पिक व्यवस्था बनाई है, जिन उपभोक्ताओं ने आज तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है, या जिनका राशन कार्ड खो गया है। ऐसे उपभोक्ताओं के लिए फिलहाल पुराने कार्ड बनाए जा रहे हैं, जिससे एक दस्तावेज के तौर पर आपके पास राशन कार्ड मौजूद हो। आयुष्मान योजना में शामिल होने के लिए पूर्ति विभाग में लोगों की लाइन लगने के कारण विभाग ने यह व्यवस्था बनाई है। डीएसओ जसवंत सिंह ने बताया कि नए स्मार्ट कार्ड आने पर सभी को ही नए कार्ड दिए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: एक महीने में ऑनलाइन करने हैं सभी राशन कार्ड, सर्वर पर लोड पड़ने से धीमी है रफ्तार

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस