Move to Jagran APP

उत्तराखंड के मदरसों में चलेगी स्मार्ट क्लास

सूचना एवं तकनीकी के इस दौर में मदरसों में तालीम लेने वाले बच्चे दूसरों से पीछे न रह जाएं इसे लेकर उत्तराखंड के मदरसों में भी स्मार्ट क्लास चलाने की तैयारी है। रुड़की स्थित मदरसा रहमानिया को स्मार्ट क्लास के लिहाज से हाईटेक कर मॉडल के तौर पर विकसित होंगी।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 21 Feb 2021 05:50 AM (IST)Updated: Sun, 21 Feb 2021 05:50 AM (IST)
उत्तराखंड के मदरसों में चलेगी स्मार्ट क्लास
रुड़की के बाद राज्य के 280 मदरसों में स्मार्ट क्लास शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: सूचना एवं तकनीकी के इस दौर में मदरसों में तालीम लेने वाले बच्चे दूसरों से पीछे न रह जाएं, इसे देखते हुए अब उत्तराखंड के मदरसों में भी स्मार्ट क्लास चलाने की तैयारी है। इस क्रम में रुड़की स्थित मदरसा रहमानिया को स्मार्ट क्लास के लिहाज से हाईटेक कर मॉडल के तौर पर विकसित किया जा रहा है। वहां 12वीं तक की कक्षाएं चलेंगी। रुड़की के बाद राज्य के 280 मदरसों में स्मार्ट क्लास शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

loksabha election banner

15 सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष शादाब शम्स के अनुसार इस सिलसिले में केंद्र सरकार को 27 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया है। उम्मीद है अगले दो माह में यह राशि जारी भी हो जाएगी। फिलवक्त मदरसा बोर्ड में पंजीकृत सभी 420 मदरसों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू किया गया है। उत्तराखंड में संचालित मदरसों की संख्या एक हजार से अधिक है, लेकिन अभी तक मदरसा बोर्ड में पंजीकरण केवल 420 का ही हुआ है। इनमें भी तीन मदरसे अविभाजित उत्तर प्रदेश में पंजीकृत हुए थे। अब सरकार ने सभी मदरसों का बोर्ड में पंजीकरण अनिवार्य किया है। इसके लिए कसरत भी चल रही है। 15 सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष शादाब शम्स के मुताबिक प्रयास ये है कि राज्य में कोई भी मदरसा गैर पंजीकृत न रहे। शम्स ने कहा कि मदरसे का अर्थ स्कूल है। इसलिए इनमें पढऩे वाले बच्चे अन्य विद्यालयों के बच्चों से पीछे न रहें, इसी के दृष्टिगत मदरसों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू किया गया है।

यह भी पढ़ें- Haridwar Kumbh Mela 2021:कुंभ के उद्घाटन समारोह में पांच सौ ब्रह्मचारी करेंगे शंखनाद

मदरसों में भी इसके अनुरूप पढ़ाई भी हो शुरू हो गई है। इसी के साथ मदरसों को हाईटेक कर वहां स्मार्ट क्लास चलाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि मदरसा रहमानिया रुड़की को इस लिहाज से मॉडल के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसमें 12 वीं तक की कक्षाओं के लिए स्मार्ट क्लास चलेंगी। उन्होंने बताया कि यह मॉडल तैयार होने के बाद प्रथम चरण में इसी तर्ज पर प्रदेश के अन्य मदरसों में स्मार्ट क्लास शुरू की जाएंगी।

यह भी पढ़ें- टीएचडीसी की पहली सौर विद्युत परियोजना जनता को समर्पित, पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये किया लोकार्पण

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.