राज्य ब्यूरो, देहरादून

स्किल इंडिया मिशन के तहत चलने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों में अब ओवरलैपिंग नहीं होगी। कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम सिर्फ और सिर्फ स्किल इंडिया मिशन ही संचालित करेगा। प्रदेश के कौशल विकास एवं सेवायोजन मंत्री डॉ.हरक सिंह रावत के अनुरोध पर केंद्रीय कौशल विकास सचिव के कृष्णन की ओर से उत्तराखंड सहित सभी राज्यों को फिर से निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

कौशल विकास एवं सेवायोजन मंत्री डॉ.रावत ने मंगलवार को दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विवि में प्रारंभ हुए स्किल इंडिया सम्मेलन में शिरकत करते हुए कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों में ओवरलैपिंग का मसला रखा। डॉ.रावत के अनुसार इस संबंध में उनकी केंद्रीय कौशल विकास सचिव से वार्ता भी हुई। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड समेत तमाम राज्यों में अलग-अलग विभाग कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित कर रहे हैं। ऐसे में दिक्कतें भी आ रही हैं।

डॉ.रावत ने सुझाव दिया कि यह प्रशिक्षण केवल स्किल इंडिया मिशन के तहत ही चलाए जाने चाहिए और एक ही मंत्रालय इसका संचालन करे। डॉ.रावत के मुताबिक केंद्रीय कौशल विकास सचिव ने बताया कि इस संबंध में पहले भी राज्यों को निर्देश जारी किए गए थे। अब फिर से निर्देश भेजे जा रहे हैं।

कोटद्वार के आपदा प्रभावितों की मदद का आग्रह

कैबिनेट मंत्री एवं कोटद्वार विस क्षेत्र के विधायक डॉ.रावत ने दिल्ली प्रवास के दौरान केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से भी मुलाकात की। उन्होंने कोटद्वार क्षेत्र में आई आपदा की तरफ उनका ध्यान दिलाते हुए ओएनजीसी समेत अन्य तेल कंपनियों के माध्यम से आपदा प्रभावितों की मदद का आग्रह किया। इस पर पेट्रोलियम मंत्री ने प्रस्ताव भेजने को कहा।

---

Posted By: Jagran