Move to Jagran APP

औली में स्कीइंग प्रतियोगिता 15 से 21 जनवरी तक

आगामी 15 जनवरी से 21 जनवरी तक औली (चमोली) में अंतर्राष्ट्रीय एफआइएस (इंटरनेशनल फेडेरेशन ऑफ स्कीइंग) रेस का आयोजन किया जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 02 Nov 2017 03:21 PM (IST)Updated: Thu, 02 Nov 2017 09:16 PM (IST)
औली में स्कीइंग प्रतियोगिता 15 से 21 जनवरी तक
औली में स्कीइंग प्रतियोगिता 15 से 21 जनवरी तक

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: औली (चमोली) में अंतर्राष्ट्रीय एफआइएस (इंटरनेशनल फेडेरेशन ऑफ स्कीइंग) रेस का आयोजन आगामी 15 जनवरी से 21 जनवरी तक किया जाएगा। इसमें विभिन्न प्रकार की स्कीइंग प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इस प्रतियोगिता के अंकों के आधार पर ही खिलाड़ी ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करेंगे। 

prime article banner

एफआइएस रेस के आयोजन की तैयारियों के संबंध में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने बुधवार को सचिवालय में बैठक ली। बैठक में मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर की इस प्रतियोगिता के लिए फुलप्रूफ इंतजाम किए जाएं। देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए औली के स्लोप का इस्तेमाल किया जाए। बर्फ न होने की स्थिति में मशीन से बर्फ बनाई जाए। औली के स्लोप को टूरिस्ट डेस्टीनेशन के रूप में विकसित किया जाए। 

एफआइएस रेस के सफल आयोजन के बारे में मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि उपकरणों की मरम्मत और स्लोप का कार्य तय समय में पूरा किया जाए। बताया गया कि आयोजन समिति सहित अन्य समितियों का गठन हो गया है। रोपवे, स्की लिफ्ट, चेयर कार के सुरक्षा प्रमाण पत्र के लिए कार्यवाही की जा रही है। औली में पहले से ही मौजूद उपकरण पंप हाउस, स्नो मेकिंग मशीन, मोबाइल गंस, हस्की ग्रूमर, एवरेस्ट ग्रूमर, स्नो स्कूटर, स्नो बीटर, पोमा स्की लिफ्ट, लेक आदि को दुरुस्त किया जा रहा है। जोशीमठ-औली सड़क मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। बताया गया की औली देश का पहला एफआइएस से मान्यता प्राप्त स्थल है। एफआइएस रेस में लगभग 30 स्थानीय खिलाड़ी और बड़ी संख्या में देशी-विदेशी खिलाड़ी भाग लेंगे।

बैठक में विंटर गेम्स एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के पूर्व अध्यक्ष एसएस पांगती, वर्तमान अध्यक्ष एसपी चमोली, सचिव वित्त अमित सिंह नेगी, सचिव खेल भूपिंदर कौर औलख, सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर, सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: औली में एफआइएस रेस को सरकार ने कसी कमर

यह भी पढ़ें: औली में विंटर गेम्स के लिए सरकार तैयार: सतपाल महाराज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.