Move to Jagran APP

प्रेमनगर में छह माह पुराना पुश्ता ढहा, गुणवत्ता पर सवाल; एक हफ्ते पहले पड़ गई थी दरार

पांवटा हाईवे को चौड़ा कर सड़क किनारे बनाए गए पुश्तों की गुणवत्ता सवालों के घेरे में आ गई है। मूसलधार बारिश के चलते महज छह माह पूर्व बने पुश्ते का करीब 10 मीटर हिस्सा भरभराकर ढह गया। जिससे चार दुकानों को भी नुकसान पहुंचा है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 03:04 PM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 03:04 PM (IST)
प्रेमनगर में छह माह पुराना पुश्ता ढहा।

जागरण संवाददाता, देहरादून। पांवटा हाईवे को चौड़ा कर सड़क किनारे बनाए गए पुश्तों की गुणवत्ता सवालों के घेरे में आ गई है। मूसलधार बारिश के चलते महज छह माह पूर्व बने पुश्ते का करीब 10 मीटर हिस्सा भरभराकर ढह गया। जिससे चार दुकानों को भी नुकसान पहुंचा है। गनीमत रही कि हादसा देर रात हुआ, जब दुकानें बंद थी और सड़कों पर भी यातायात नहीं था। अब कैंट विधायक ने घटनास्थल का जायजा लेकर पुश्तों की गुणवत्ता को लेकर उच्च स्तरीय जांच के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

प्रेमनगर में हाईवे चौड़ीकरण के दौरान छह महीने पहले सड़के बायीं ओर सुरक्षा दीवार का निर्माण किया गया था। दीवार के ऊपर दूसरी सड़क है, जिसके किनारे पुश्ते के ऊपर अस्थायी दुकानों का निर्माण किया गया है। सोमवार को हुई बारिश के बाद देर रात पुश्ते का एक हिस्सा ढह गया, जिससे चार दुकानें खतरे की जद में आ गईं, उन्हें खाली करा दिया गया है। सुरक्षा दीवार का बाकी हिस्सा कभी भी ढह सकता है।

मंगलवार को कैंट विधायक हरबंस कपूर घटना स्थल पर पहुंचे। उन्होंने एनएच के अधिकारियों को मौके पर बुलाया और अधीक्षण अभियंता रंजीत सिंह और अधिशासी अभियंता ओपी सिंह को विधायक ने दीवार की गुणवत्ता की जांच कराने के निर्देश दिए। पुश्ते का निर्माण लोनिवि एनएच खंड डोईवाला की ओर से किया गया है। विधायक ने दीवार की जांच आइआइटी रुड़की या किसी अन्य उच्च संस्था से कराने को कहा है।

स्थानीय व्यापारी इंदरजीत सिंह, महेंद्र, मनीष कनौजिया के साथ ही एक लोहार की दुकान खतरे की जद में है, जिन्होंने पुश्ते की गुणवत्ता पर सवाल उठाए हैं। कहा कि बारिश के कारण कई दुकानों के नीचे से मिट्टी बह चुकी है। इससे दुकानों के ढहने का खतरा बना हुआ है। प्रेमनगर व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजीव पुंज, रवि भाटिया, भूषण भाटिया आदि व्यापारियों ने शीघ्र उत्तम गुणवत्ता के पुश्ते का निर्माण करने की मांग की है। व्यापारियों का आरोप है कि पुश्ता निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया।

एक हफ्ते पहले पड़ गई थी दरार, हादसे का था इंतजार

प्रेमनगर में पुश्ता ढहने की घटना घोर लापरवाही का नतीजा है। यहां एक सप्ताह पूर्व ही पुश्ते पर दरार आ चुकी थी, लेकिन सुरक्षा कार्य नहीं किए गए। हालांकि, राष्ट्रीय राजमार्ग डोईवाला खंड की ओर से ठेकेदार को नोटिस भी भेजा गया था, लेकिन ठेकेदार की नींद नहीं टूटी। नतीजा यह रहा कि पुश्ते का एक बड़ा हिस्सा ढह गया। गनीमत रही कि रात के समय हुए इस हादसे में जान-माल का नुकसान नहीं हुआ।

छह माह पूर्व पांवटा हाईवे पर चौड़ीकरण के बाद बनाए गए इस पुश्ते में एक सप्ताह पूर्व बड़ी दरार आ गई थी। जाहिर है, गुणवत्ता और डिजायन में खामी थी। इसके बाद जब एनएच के अधिकारियों को सूचना मिली तो उन्होंने ठेकेदार को नोटिस भेज पुश्ते को दुरुस्त करने को कहा। हालांकि, ठेकेदार ने इसे गंभीरता से न लेते हुए सुरक्षा कार्य करना जरूरी नहीं समझा और न ही एनएच ने ही नोटिस देने के बाद कोई सुध ली। अधिवक्ता आकाश यादव ने जांच की मांग को लेकर जिलाधिकारी को ज्ञापन भेजा है।

एनएच डोईवाला खंड के अधिशासी ओपी सिंह ने बताया कि अभियंता पुश्ते में दरार आने पर ही ठेकेदार को नोटिस भेज दिया गया था। ठेकेदार को पुश्ते की मरम्मत कर सुरक्षा कार्य के निर्देश दिए गए थे। पुश्ता ढहने की जांच की जाएगी। संबंधित ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई कर पुश्ते को दुरुस्त कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें- दून में जलभराव, नगर निगम का आपदा कंट्रोल रूम फ्लाप; सुबह से दोपहर तक नहीं उठे फोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.