Move to Jagran APP

सिडकुल घोटाला में जांच के लिए एसआइटी का होगा पुनर्गठन

गढ़वाल जोन के आइजी अभिनव कुमार ने सिडकुलघोटाले की जांच के लिए पूर्व में शासन की ओर से बनाई गई एसआइटी का पुनर्गठन करने के लिए मुख्यालय को पत्र लिखा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 11:11 AM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 11:11 AM (IST)
सिडकुल घोटाला में जांच के लिए एसआइटी का होगा पुनर्गठन
सिडकुल घोटाला में जांच के लिए एसआइटी का होगा पुनर्गठन

देहरादून, जेएनएन। राज्य औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड (सिडकुल) घोटाले की जांच में अब और तेजी आएगी। गढ़वाल जोन के आइजी अभिनव कुमार ने घोटाले की जांच के लिए पूर्व में शासन की ओर से बनाई गई एसआइटी का पुनर्गठन करने के लिए मुख्यालय को पत्र लिखा है।

loksabha election banner

इससे पहले शासन ने आइजी गढ़वाल जोन अजय रौतेला की देखरेख में एसआइटी गठित की थी। आइजी गढ़वाल जोन अजय रौतेला का तबादला कुमांऊ मंडल हो गया है। ऐसे में फिलहाल जांच रुकी हुई है। घोटाले की जांच को बनाई गई एसआइटी की अंतिम समीक्षा बैठक 13 फरवरी हुई थी। इसके बाद लॉकडाउन होने के कारण जांच आगे नहीं बढ़ पाई।

वर्ष 2012 से 2017 के बीच सिडकुल द्वारा विभिन्न जनपदों में निर्माण कार्य कराए गए। नियमों को ताक पर रखकर उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम (यूपीआरएनएन) को ठेके दिए गए। यूपीआरएनएन का ऑडिट कराए जाने पर काफी अनियमितता और सरकारी धन के दुरुपयोग, वेतन निर्धारण व विभिन्न पदों पर भर्ती में गड़बड़ि‍यां सामने आई। शासन ने गड़बड़ियों का संज्ञान लेते आइजी गढ़वाल जोन की अध्यक्षता में एसआइटी का गठन किया है।  

एसआइटी यह कर रही जांच

एसआइटी विभिन्न जनपदों में करवाए गए निर्माण कार्यों में बरती गई अनियमितता व सरकारी धन के दुरुपयोग से संबंधित साक्ष्यों को जुटा रही है। जांच में अनियमितता बरतने वाले सिडकुल व यूपीआरएनएन के संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को चिह्नित करते हुए कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया है। 

इन जनपदों में हुए काम

  • जिला--------------निर्माण कार्य
  • उधमसिंह नगर--------127 
  • हरिद्वार----------------24 
  • देहरादून----------------62 
  • पौड़ी गढ़वाल----------12 
  • बोले अधिकारी

यह भी पढ़ें: देहरादून में हिस्ट्रीशीटर, कोई चला रहा ट्रक तो कोई लगा रहा ठेला

अभिनव कुमार (आइजी गढ़वाल जोन) का कहना है कि सिडकुल घोटाले की जांच को एसआइटी के पुनर्गठन के लिए पुलिस मुख्यालय को पत्र लिखकर मार्गदर्शन मांगा है। पूर्व में बनाई गई एसआइटी में कुछ अधिकारियों के तबादले होने के कारण एसआइटी का पुनर्गठन किया जाना है। नई एसआइटी गठित होते ही दोबारा जांच शुरू कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: रंजिशन युवक को घर से बुलाकर तलवार से किया हमला, बीच-बचाव में दो घायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.