Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown day 6: लॉक डाउन के तहत दून में सुबह सात बजे से खुली दुकानें, खरीदारी को उमड़े लोग

लॉक डाउन के तहत दून में लागू व्यवस्थाएं सोमवार को भी यथावत रही। सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुलेंगीं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 10:35 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 09:57 PM (IST)
Uttarakhand Lockdown day 6: लॉक डाउन के तहत दून में सुबह सात बजे से खुली दुकानें, खरीदारी को उमड़े लोग
Uttarakhand Lockdown day 6: लॉक डाउन के तहत दून में सुबह सात बजे से खुली दुकानें, खरीदारी को उमड़े लोग

देहरादून, जेएनएन। लॉक डाउन के तहत दून में लागू व्यवस्थाएं सोमवार को भी यथावत रही। सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुलेंगीं। इसके अलावा निरंजनपुर सब्जी मंडी का समय देर रात दो बजे से सुबह छह बजे तक केवल फुटकर व्यापारियों के लिए खुलेगी। जबकि, आढ़त बाजार भी दोपहर दो बजे से शाम साढ़े चार बजे तक फुटकर व्यापारियों के लिए खुलेगा।

loksabha election banner

लॉकडाउन के तहत सरकार के निर्देश पर दून में आमजन को आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी के लिए सुबह सात से दोपहर एक बजे तक का समय तय किया गया है। इस बीच शहर में दुपहिया वाहनों पर केवल एक व्यक्ति को निकलने की अनुमति और चौपहिया वाहनों पर प्रतिबंद्ध लगाया गया है। हालांकि, इस दौरान नियमों की धज्जियां उड़ते भी दिख रही हैं। फिलहाल दून में यही व्यवस्था रहेगी। मंडी और आढ़त बाजार में भी व्यवस्था यथावत रहेगी।

लॉकडाउन जैसा लगने लगा शहर

सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक छूट के दौरान बाजारों में उमड़ने वाला हुजूम अब कुछ कम होने लगा है। रविवार को सड़कों पर अन्य दिनों की तुलना में कम वाहन दिखे। इसका कारण यह भी है कि अधिकांश लोगों ने राशन आदि का पर्याप्त कोटा अपने घरों में रख लिया है। अब ज्यादातर लोग बेहद जरूरी सामान लेने ही दुकानों का रुख कर रहे हैं। अब दिन के समय चटख धूप खिलने के कारण भी लोग बाहर निकलने से बचने लगे हैं। वहीं, मटरगश्ती करने वाले युवकों का सड़कों पर वाहन दौड़ाने का सिलसिला अब भी जारी है। रविवार को भी पुलिस ने कई स्थानों पर लाठियां भांजी।

नया स्टॉक पहुंचा, राशन की कमी नहीं

लॉकडाउन के बाद से ही बाजार में जमाखोरी और कालाबाजारी का माहौल बना हुआ है। आम लोग भी बाजार में फैली अफवाहों के चलते घर में राशन का ढेर लगाने पर अड़े हुए हैं। ऐसे में एकाएक बाजार में खाद्य पदार्थों का संकट गहराने लगा था, लेकिन अब हालात सामान्य होने लगे हैं।

राजधानी में चावल व आटे समेत आवश्यक उत्पादों का प्रचुर मात्रा में स्टाक है। जिला आपूर्ति अधिकारी जसवंत सिंह कंडारी का कहना है कि लोगों को चिंता की आवश्यकता नहीं है। इस समय भारी मात्रा में खाद्य पदार्थ की उपलब्धता है, इसलिए वे भीड़ न लगाएं। रविवार को देहरादून मंडी में आटे का स्टॉक पांच सौ से बढ़कर 1150 कुंतल हो गया। इसके साथ ही घरेलू सिलेंडर भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। बताया कि दून में हर दिन लगभग 20,000 सिलेंडर लोगों को उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। आइओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल तीनों कंपनियों को मिलाकर अभी लगभग 22,000 सिलेंडरों का स्टॉक दून में मौजूद है। उन्होंने आम लोगों से राशन और घरेलू गैस की जमाखोरी ना करने की अपील की।

राशन की दुकानों में भीड़ टूटी

राजधानी देहरादून में सस्ता गल्ला राशन की दुकानों में भारी भीड़ लग रही है। कारगी, खुड़बुड़ा मोहल्ला, रायपुर, राजपुर, गढ़ी कैंट समेत कई इलाकों में सरकारी सस्ता गल्ला राशन की दुकानों पर लोगों का हुजूम उमड़ा रहा।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: राशन के फुटकर और थोक दाम तय, अधिक मूल्य पर राशन बेचने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

फूल व्यवसायियों के चेहरे मुरझाए

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉकडाउन किया गया है जो कि पूरी तरह से सफल भी हो रहा है। प्रशासन की व्यवस्था के अनुसार लोग सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी को ही घरों से बाहर निकल रहे हैं। हालांकि, इसका असर फूल व्यापारियों पर साफ नजर आ रहा है। फूलों की बिक्री न के बराबर होने के कारण फूल व्यापारियों के चेहरे मुरझा गए हैं। शादी के लिए फूलों की बुकिंग कैंसिल होने और मंदिर बंद होने से फूलों की बिक्री नहीं हो रही है। स्थिति यह है कि फूल व्यापारियों ने अब सिर्फ गेंदा ही दुकानों में रखा है जो 100 रुपये प्रतिकिलो बिक रहा है, लेकिन इसके बाद भी खरीदार नहीं मिल रहे हैं। देहरादून में तकरीबन 200 फूल व्यापारी हैं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: लाकडाउन के दौरान श्रमिकों को दें पूरी तनख्वाह, मकान न कराएं खाली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.