देहरादून, [जेएनएन]: दून के एथलीट शंकर थापा देश के नंबर वन आयरन मैन बन गए हैं। आयरन मैन ऑफ वर्ल्‍ड एथलीट की ताजा रैंकिंग में शंकर को देश में शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है।

आयरन मैन एक ऐसी स्पर्धा है, जिसमें व्यक्ति की शारीरिक शक्ति के साथ ही मानसिक शक्ति की भी परीक्षा होती है। इस स्पर्धा में प्रतिभाग करने वाले व्यक्ति को स्विमिंग, साइकिलिंग और मैराथन दौड़ में बिना रुके प्रतिभाग करते हुए लक्ष्य हासिल करना होता है। 

अप्रैल में दक्षिण अफ्रीका के पोर्ट एलिजाबेथ में हुई आयरन मैन प्रतियोगिता में शंकर थापा ने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए 45 प्लस आयु वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल करते हुए आयरन मैन का खिताब जीता।

पंडितवाड़ी निवासी शंकर थापा ने इस प्रतियोगिता में  3.8 किमी स्विमिंग, 180 किमी साइकिलिंग और 42.2 किमी रेस को 13.55 घंटे में पूरा करते हुए यह उपलब्धि हासिल की थी। वर्तमान में मुंबई में निवास करने वाले शंकर थापा ने फोन पर हुई बातचीत में बताया कि आयरन मैन संस्था ने हाल ही में रैंकिंग जारी की है। 

इसमें उन्हें 45-49 आयु वर्ग में कंट्री ग्रुप में प्रथम वरीयता दी गई है। उनको 1747 अंक मिले हैं। उन्होंने कहा कि इससे उनका मनोबल बढ़ा है। वह सभी महाद्वीपों पर होने वाली आयरन मैन प्रतियोगिता में खिताब जीतना चाहते हैं। 

वह अब 11 नवंबर को मलेशिया के लंकावी में होने वाली आयरन मैन प्रतियोगिता में भाग लेंगे। इसके लिए वह तैयारी में जुट गए हैं। शुरू से ही कुशल तैराक रहे शंकर थापा मुंबई में गहरे समुद्र में गोतखोरी भी करते हैं।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रीय तीरंदाजी में उत्तराखंड के हिम्मत ने जीता कांस्य पदक

यह भी पढ़ें: देहरादून में 25 सितंबर से शुरू होगी राज्य स्तरीय बैडमिंटन चैंपियनशिप

यह भी पढ़ें: ध्रुव नेगी, धनवंत्री व हेमा बिष्ट की बैडमिंटन में खिताबी जीत

Posted By: Bhanu

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस