Move to Jagran APP

देहरादून में मौत बनकर खड़े हैं ये गिरासू भवन, नींद में है नगर निगम

देहरादून शहर में कई भवन जर्जर हालत में हैं। बारिश के दौरान यह और खतरनका हो जाते हैं। ना जाने कब यह गिर जाएं। वहीं, नगर निगम नींद में है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 07 Aug 2018 10:23 AM (IST)Updated: Tue, 07 Aug 2018 10:23 AM (IST)
देहरादून में मौत बनकर खड़े हैं ये गिरासू भवन, नींद में है नगर निगम
देहरादून में मौत बनकर खड़े हैं ये गिरासू भवन, नींद में है नगर निगम

देहरादून, [जेएनएन]: दून के गिरासू भवन मौत बनकर खड़े हैं, मगर नगर निगम है कि इस बात की सुध ही नहीं ले रहा। वर्ष 2013 की आपदा के बाद इस बात की कवायद शुरू की गई थी कि हादसे से पहले ही गिरासू भवनों को गिरा दिया जाए। हालांकि मामला ठंडा पड़ने के बाद निगम भी पुराने ढर्रे पर लौट गया। सोमवार को पुरानी तहसील के पास गिरासू भवन का ऊपरी हिस्सा ढहने के बाद सुरक्षा को लेकर सवाल फिर खड़े हो गए हैं।  

loksabha election banner

नगर निगम ने खुद स्वीकार किया था शहर के अलग-अलग हिस्सों में करीब 48 गिरासू भवन चिह्नित किए गए हैं। निगम ने यह भी माना था कि इन्हें जल्द गिराया जाना जरूरी है, क्योंकि भारी बारिश व आंधी के दौरान ये स्वयं भी गिर सकते हैं। क्योंकि इन भवनों को बने सौ साल तक का समय हो गया है और इस दौरान इनकी मरम्मत भी नहीं की जा सकी। ऐसे में भवन बेहद जर्जर स्थिति में पहुंच चुके हैं।

ज्यादातर की ध्वस्तीकरण की कार्रवाई इसलिए नहीं चल पा रही कि इनके मामले या तो अदालतों में लंबित हैं, या फिर इनमें मकान मालिक एवं किरायेदार के बीच विवाद चल रहा है। हालांकि वाद निस्तारण की दिशा में नगर निगम भी लापरवाह बना है, जिससे ऐसे भवन मौत बनकर खड़े हैं। दूसरी तरफ भवन खाली कराने के गेंद जिला प्रशासन के पाले में भी डाली गई है, मगर प्रशासन के स्तर पर भी इस बात का संज्ञान नहीं लिया जा रहा। 

लोग कर रहे भवन गिराने की मांग

गिरासू भवनों को ध्वस्त करने के लिए मकान मालिक खुद नगर निगम पहुंचने लगे हैं। दिल्ली नवासी सुधा शर्मा और उनकी दून निवासी बहन अर्चना ने काफी समय पहले नगर निगम से अपने गिरासू भवन को ध्वस्त करने की मांग की थी, जो कि अब तक भी लंबित है। शिकायत में बताया गया था कि कौलागढ़ में उनका पुराना भवन है, जिसे निगम ने गिरासू घोषित कर रखा है। भवन में कुछ किरायेदार रहते हैं, जो उसे खाली करने के लिए लाखों रुपये की मांग कर रहे हैं। ऐसे ही तमाम विवाद के आगे निगम घुटने टेके बैठकर हादसे का इंतजार कर रहा है।

यहां खड़े हैं खतरे

तहसील चौक, राजा रोड, कनाट प्लेस, तिलक रोड, आढ़त बाजार, झंडा बाजार, पुरानी सब्जी मंडी, मोती बाजार, घोसी गली, धारा चौकी के पास आदि।

विजय कुमार जोगदंडे (नगर आयुक्त) का कहना है कि गिरासू भवनों की नए सिरे से समीक्षा की जाएगी। देखा जाएगा कि भवनवार क्या अड़चन है। जल्द ऐसे मामलों का निस्तारण कर भवनों को गिराने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

तहसील बाजार में भरभरा कर गिरा गिरासू भवन

पिछले 48 घंटों से हो रही लगातार बारिश के कारण सोमवार सुबह तहसील बाजार में स्थित एक पुराने भवन का ऊपरी हिस्सा भरभरा कर गिर गया। शुक्र रहा कि बिल्डिंग सुबह के समय गिरी, नहीं तो यहां बड़ा हादसा हो सकता था। उधर, कोतवाली पुलिस ने मौके पर पहुंचकर राहत कार्य शुरू किया। बिल्डिंग पंजाब एंड सिंध बैंक की बताई जा रही है और इसे गिरासू भवन की श्रेणी में रखा गया था। 

जानकारी के मुताबिक, सोमवार सुबह करीब पांच बजे कोतवाली नगर पुलिस को सूचना मिली कि तहसील बाजार में एक बिल्डिंग की ऊपरी मंजिल गिर गई है। बिल्डिंग गिरने की सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर राहत व बचाव कार्य शुरू किया और यातायात सुचारू कराया। कोतवाल बीबीड़ी जुयाल ने बताया कि  यह इमारत पंजाब एंड सिंध बैंक की है। पूर्व में यहां पर बैंक चलता था। लेकिन जर्जर होने के कारण बैंक यहां से शिफ्ट हो गया था। भवन कई साल से खाली पड़ा है। इस भवन को गिरासू की श्रेणी में रखा गया था। इस संबंध में भवन के बाहर नोटिस भी चस्पा है। 

हो सकता था बड़ा हादसा

तहसील बाजार में आठ बजे के बाद से दुकानें खुलनी शुरू का जाती हैं। इसके बाद यहां भीड़ भी बढ़ जाती है। बिल्डिंग के ठीक नीचे सब्जी की दुकानें लगती हैं। बिल्डिंग सुबह करीब पांच बजे गिरी। इस दौरान वहां आसपास कोई मौजूद नही था। अगर, दोपहर या शाम को बिल्डिंग गिरती को यहां बड़ा हादसा हो सकता था। 

आपदा का जायजा लेते वक्त फिसले विधायक जोशी

शहर के आर्यनगर में प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट के साथ आपदा नुकसान का जायजा लेते वक्त मसूरी विधायक गणेश जोशी फिसल गए। इससे विधायक के पैर और कमर में गुम चोट आई है। डॉक्टरों ने विधायक को पांच दिन का रेस्ट करने की सलाह दी है। उधर, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने प्रशासन को निर्देश दिए कि लोगों की सुरक्षा में किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाए।

जनपद में भारी बारिश के चलते रिस्पना, बिंदाल आदि नदियों से आस-पास की बस्तियों को नुकसान हुआ है। सोमवार को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भट्ट और मसूरी विधायक गणेश जोशी राजपुर क्षेत्र के आर्यनगर पहुंचे। यहां नदी किनारे क्षतिग्रस्त मार्ग को पार करते वक्त विधायक जोशी का पैर फिसल गया। इससे वह छाते समेत फिसल गए। विधायक नदी में गिरते इससे पहले साथ चल रहे सुरक्षाकर्मी राजेश रावत और लोगों ने उन्हें संभाल लिया। हालांकि पैर फिसलने से विधायक को कमर और पैर में गुम चोट आई है। इसके बाद विधायक को सिनर्जी अस्पताल ले गए। हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रवीण मित्तल ने विधायक जोशी को अगले पांच दिनों तक आराम करने की सलाह दी। इधर, निरीक्षण के दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आपदा मद में पर्याप्त बजट सरकार ने दिया है। इस मौके पर एडीएम प्रशासन अरविंद पांडेय, एसडीएम प्रत्यूष सिंह, लोनिवि ईई जेएस चौहान, सिंचाई विभाग के एई आरएस असवाल आदि शामिल रहे।

बिल्डर ने नाला कब्जा कर रोका प्रवाह

राजपुर क्षेत्र में लोगों ने एक बिल्डर के नाले पर कब्जा करने की शिकायत प्रदेश अध्यक्ष से की। लोगों ने बताया कि नाले में बहने वाला बरसाती पानी सड़कों पर बह रहा है। इस कारण कई घरों को खतरा उत्पन्न हो गया है। इसके अलावा नालों की साफ-सफाई न होने की शिकायत भी की गई। प्रदेश अध्यक्ष भट्ट ने एडीएम को बिल्डर के खिलाफ कार्रवाई कर नाला खुलवाने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में मूसलाधार बारिश से नदी-नालों में उफान, कई इलाकों में बाढ़ का खतरा

यह भी पढ़े: उत्तराखंड में मौसम के तेवर पड़े कुछ नरम, दुश्वारियां बरकरार

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में अगले 24 घंटे पड़ सकते हैं भारी, नाले में तब्दील सड़कों में बहे वाहन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.