Move to Jagran APP

दो हफ्ते से कौलागढ़ में नल उगल रहे काला और बदबूदार पानी, शिकायत के बाद भी समस्या जस की तस

दून की कुछ कॉलोनियों में पीने का साफ पानी तक नसीब नहीं हो रहा है। कौलागढ़ स्थित गंगा विहार कॉलोनी के लोग दो हफ्ते से सीवर मिला पानी पीने को मजबूर हैं। विभागीय अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधियों तक शिकायत करने के बावजूद समस्या जस की तस बनी है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 05:10 PM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 05:10 PM (IST)
दो हफ्ते से कौलागढ़ में नल उगल रहे काला और बदबूदार पानी, शिकायत के बाद भी समस्या जस की तस
दो हफ्ते से कौलागढ़ में नल उगल रहे काला और बदबूदार पानी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना महामारी के बीच दून की कुछ कॉलोनियों में पीने का साफ पानी तक नसीब नहीं हो रहा है। कौलागढ़ स्थित गंगा विहार कॉलोनी के लोग दो हफ्ते से सीवर मिला पानी पीने को मजबूर हैं। विभागीय अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधियों तक शिकायत करने के बावजूद समस्या जस की तस बनी हुई है।

loksabha election banner

क्षेत्रवासियों का कहना है कि कॉलोनी में पिछले करीब दो सप्ताह से नलों में सीवर मिला पानी आ रहा है। शिकायत पर जल संस्थान की ओर से जूनियर इंजीनियर मोनिका ने कॉलोनी में आकर पेयजल आपूर्ति की स्थिति परखी। उन्होंने नौ मई से अब तक श्रमिकों से कई स्थानों पर खोदाई कराई, लेकिन लीकेज नहीं मिली। गुरुवार को उन्होंने कॉलोनी के बीच बिछाई गई सीवर लाइन के मेनहोल के ढक्कन खुलवाए, जहां पाया गया कि कई मेन होल में अवैध रूप से पाइपलाइन जोड़ी गई हैं। इसकी वजह से कॉलोनी के अंदर बिछाई गई सीवर की लाइन ओवरफ्लो और चोक हो गई है, जबकि कौलागढ़ क्षेत्र में बनने वाला सीवर ट्रीटमेंट प्लांट अभी अधूरा है। 

ऐसे में मेन सीवर लाइन में क्षमता से अधिक सीवर प्रवाहित किया जा रहा है। जो कहीं पर क्षतिग्रस्त पेयजल लाइन में प्रवेश कर जाता है। क्षेत्रवासियों का आरोप है कि घरों में काला, बदबूदार पानी पहुंच रहा है, जिसके कारण अनेकों लोग दस्त और उल्टी जैसी शिकायतों से जूझ रहे हैं। इस संदर्भ में कॉलोनीवासी विधायक हरबंस कपूर व क्षेत्रीय पार्षद को भी अवगत करा चुके हैं, लेकिन समस्या का निस्तारण नहीं हो रहा है। उनकी मांग है कि जिन्होंने सीवर के अवैध कनेक्शन जोड़े हैं उन पर कार्रवाई की जाए और सीवर लाइन को साफ कर पेयजल लाइन को दुरुस्त किया जाए, जिससे क्षेत्रवासियों को शुद्ध पेयजल मुहैया हो सके। 

यह भी पढ़ें- गौला से नहीं मिला 24 घंटे पानी, शहर को जलापूर्ति ठप, आज से शुरू होगी हजारों घरों को पेयजल की आपूर्ति

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.