Move to Jagran APP

अपना कैरियर बनाने को पहले लक्ष्य करें निर्धारित

विकासनगर कैंचीवाला व गुरुराम राय इंटर कॉलेज में बाल विकास परियोजना के तहत चार दिवसीय करियर काउंसिलिंग का आयोजन किया गया। पहले दिन शिविर में किशोरियों को लक्ष्य निर्धारित कर अपने भविष्य के निर्माण को प्रेरित किया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 08:20 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 08:20 PM (IST)
अपना कैरियर बनाने को पहले लक्ष्य करें निर्धारित
अपना कैरियर बनाने को पहले लक्ष्य करें निर्धारित

संवाद सहयोगी, विकासनगर: कैंचीवाला व गुरुराम राय इंटर कॉलेज में बाल विकास परियोजना के तहत सहसपुर क्षेत्र में दसवीं व बारहवीं पास करने वाली छात्राओं के लिए चार दिवसीय करियर काउंसिलिग का आयोजन किया गया। इस दौरान छात्राओं को लक्ष्य का निर्धारण करने, लक्ष्य के हिसाब से मेहनत करने व विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। किशोरियों को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को बढ़ावा देने के लिए शपथ भी दिलाई।

loksabha election banner

बाल विकास परियोजना के माध्यम से सहसपुर के गुरुराम राय इंटर कॉलेज व कैंचीवाला में आयोजित करियर काउंसिलिग में बाल विकास परियोजना अधिकारी सहसपुर देवेंद्र सिंह थपलियाल व गुरुराम राय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य रविद्र सैनी ने छात्राओं को भविष्य के प्रति जागरूक किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा ग्रहण करना अलग विषय है, जबकि शिक्षा के माध्यम से करियर का निर्माण करना मुख्य है। उन्होंने कहा कि दसवीं व बारहवीं कक्षा के बाद बच्चों को अपना एक लक्ष्य जरूर निर्धारित कर लेना चाहिए। जिससे उन्हें अपने रोजगार के लिए आसानी हो सके। कहा कि बिना लक्ष्य निर्धारण के सफलता मिलनी मुश्किल है। जिस क्षेत्र में भी अपना भविष्य निर्माण करना हो, उस विषय के अनुरूप ही लक्ष्य निर्धारित कर अपने ज्ञान को तैयार करना चाहिए। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री कौशल केंद्र के प्रशिक्षक विपिन नौटियाल ने छात्राओं को सिविल सर्विसेज, कंप्यूटर, बैंकिग, रेलवे आदि से संबंधित रोजगार के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने स्वरोजगार से संबंधित जानकारियां भी छात्राओं को मुहैया कराई। कहा कि यदि अपना कोई काम कर आत्मनिर्भर होना है तो उसके लिए भी लक्ष्य निर्धारित करना होगा, आजकल सरकारी स्तर से भी कई योजनाएं संचालित हैं, जिसका फायदा उठाया जा सकता है। कार्यक्रमों में आंगनबाड़ी सुपरवाइजर ममता लेखक, ग्राम प्रधान सुनीता देवी, फूल देवी, गीता शर्मा, अनीता कांबोज, कमला, रमेश कौर, बबीता, जुबैदा, संजीदा, रीता, रेखा आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.