देहरादून, राज्य ब्यूरो। कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज के कारोना संक्रमित के रूप में पुष्टि होने के बाद सचिवालय संघ ने सरकार से सचिवालय तीन दिन के लिए बंद करने की मांग की। शासन ने इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन का हवाला दिया, जिसमें कहा गया है कि कार्यालयों में कोरोना संक्रमित मिलने की स्थिति में लो रिस्क वाले संपर्क काम करते रहेंगे। इस दौरान वे 14 दिनों तक अपने स्वास्थ्य की निगरानी करेंगे। इस पर देर रात सचिवालय संघ ने सचिवालय व विधानसभा में तैनात सचिवालय सेवा के कार्मिकों से अपने और स्वजनों के स्वास्थ्य को देखते हुए तीन दिन तक स्वयं को होम क्वारंटाइन करने की अपील की है। 

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज शुक्रवार को कैबिनेट मीटिंग में शिरकत करने सचिवालय पहुंचे थे। रविवार को उनमें कोरोना की पुष्टि हुई। इस घटना से सचिवालय में हड़कंप की स्थिति मची हुई है। दरअसल, कैबिनेट की मीटिंग के दौरान उनके लैपटॉप को सचिवालय कार्मिकों ने लगाया और बीच-बीच में उन्हें सहयोग भी दिया। इसके अलावा उन्होंने आने-जाने के लिए लिफ्ट का प्रयोग भी किया। उनके साथ कैबिनेट में मौजूद अधिकारियों ने सचिवालय कार्मिकों के संग बैठकें की। 

इसे देखते हुए सचिवालय संघ ने प्रदेश सरकार से तीन दिन सचिवालय बंद करने, पूरे सचिवालय का सेनेटाइजेशन और सबके सैंपल लेकर जांच करने का अनुरोध किया। इस पर सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी ने स्पष्ट किया कि केंद्र द्वारा कार्यस्थलों में कोराना संक्रमण के रोकथाम को जारी गाइडलाइन में इसका कोई उल्लेख नहीं है। इसमें स्पष्ट किया गया है कि कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने वालों को हाई रिस्क और लो रिस्क संपर्क के रूप में दो श्रेणियों में बांटा जाएगा। 

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी के बीच सरकार के कामकाज पर मंडराया संकट, पढ़िए

हाई रिस्क कांटेक्ट को 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा, वहीं लो रिस्क कांटेक्ट काम करते रहेंगे। शासन द्वारा सचिवालय बंद करने के अनुरोध पर निर्णय न लेने पर देर रात सचिवालय संघ ने सभी सचिवालय कार्मिकों से एक जून से तीन जून तक होम क्वारंटाइन में रहने की अपील जारी की है। यह भी कहा है कि संघ सोमवार को संबंधित अधिकारियों को पत्र भेजकर सचिवालय व विधानसभा को एक सप्ताह के लिए बंद करने का अनुरोध करेगा। 

यह भी पढ़ें: कोरोना के निशाने पर अब आम आदमी के साथ सरकार भी, पढ़िए

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस