Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण की रोकथाम को एसडीआरएफ ने पर्वतीय जिलों के 20 गावों को लिया गोद, ये है योजना

उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए एसडीआरएफ ने 20 गांव गोद लिए हैं। उत्तराखंड पुलिस के मिशन हौसला के तहत इस अभियान को एसडीआरएफ का सुरक्षा कवच कहा जा रहा है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Tue, 18 May 2021 06:27 PM (IST)Updated: Tue, 18 May 2021 10:22 PM (IST)
कोरोना संक्रमण की रोकथाम को एसडीआरएफ ने पर्वतीय जिलों के 20 गावों को लिया गोद, ये है योजना
कोरोना संक्रमण की रोकथाम को एसडीआरएफ ने पर्वतीय जिलों के 20 गावों को लिया गोद।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए एसडीआरएफ ने 20 गांव गोद लिए हैं। उत्तराखंड पुलिस के मिशन हौसला के तहत इस अभियान को एसडीआरएफ का सुरक्षा कवच कहा जा रहा है। डीआइजी एसडीआरएफ रिद्धिम अग्रवाल के दिशा निर्देशन में सेनानायक नवनीत भुल्लर के नेतृत्व में इस अभियान को वर्चुअल रूप से हरी झंडी दी गई।

loksabha election banner

इस अभियान का मुख्य उद्देश्य पर्वतीय जनपदों के उन गांवों के लोगों की मदद करना है जो जनसंख्या ओर क्षेत्रफल के साथ ही कोरोना से अधिक प्रभावित हैं। पहली कड़ी में एसडीआरएफ 20 गांवों को गोद ले रही है। मिशन की रूपरेखा के तहत  प्रत्येक गांव में एसडीआरएफ के दो जवान नियुक्त रहेंगे, जो ग्रामवासियों को कोरोना से जागरूक करने के साथ ही जरूरतमंद को मास्क, सैनेटाइजर वितरित करेंगे। हर दिन गांव की रिपोर्ट कंट्रोल को प्रेषित करेंगे। 

जवानों के पास आवश्यकता होने पर आक्सीजन सिलेंडर विद फ्लोमीटर की भी सुविधा है। वे आइसोलेट हुए ग्रामीणों को घर से बाहर न आने की भी हिदायत देंगे। साथ ही प्रतिदिन योगा-प्रणायाम भी कराएंगे। एसडीआरएफ टीम को पर्याप्त कोविड  मेडिसिन किट भी उपलब्ध कराई गई है, जो आवश्यक होने पर जरूरतमंद को दी जाएगी। वर्तमान में कुमाऊं मंडल से छह और गढ़वाल मंडल से 14 गांवों को चयनित किया गया है। 

इन गांवों का हुआ है चयन 

पिथौरागढ़ में खोलिया, दौला, बागेश्वर में ऐठाण, अल्मोड़ा में बलटा, माठ, चम्पावत में ज्ञानखेड़ा, रुद्रप्रयाग में रामपुर, कलना, पौड़ी में गोदी दुगड्डा, सिरौं, स्वीत, डूंगरी पंथ, टिहरी में कुटठा, उत्तरकाशी में गणेशपुर, नेताला, क्यार्का, नगाण, चमोली में रामणा, बोला, सीगधार, खडेधार गांव शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें- कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत बोले, प्रदेशभर में वितरित की जाएंगी आयुष रक्षा किट

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.