Move to Jagran APP

ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद आनलाइन खुले स्कूल, नहीं जुड़े छात्र

ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद गुरुवार से प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में आनलाइन पढ़ाई दोबारा शुरू हो गई। हालांकि पहले दिन छात्रों की संख्या कम रही। उधर ज्यादातर निजी विद्यालय सोमवार से आनलाइन पढ़ाई शुरू करवाने जा रहे हैं। दून मेें गुरुवार को सरकारी विद्यालयों में आनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई।

By Sumit KumarEdited By: Published: Thu, 01 Jul 2021 10:34 PM (IST)Updated: Thu, 01 Jul 2021 11:01 PM (IST)
ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद आनलाइन खुले स्कूल, नहीं जुड़े छात्र
ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद गुरुवार से प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में आनलाइन पढ़ाई दोबारा शुरू हो गई।

जागरण संवाददाता, देहरादून : ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद गुरुवार से प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में आनलाइन पढ़ाई दोबारा शुरू हो गई। हालांकि, पहले दिन छात्रों की संख्या कम रही। उधर, ज्यादातर निजी विद्यालय सोमवार से आनलाइन पढ़ाई शुरू करवाने जा रहे हैं। दून मेें गुरुवार को सरकारी विद्यालयों में आनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई। इनमें वाट्सएप पर वीडियो-आडियो भेजकर, जूम एवं गूगल मीट के जरिए पढ़ाई शुरू हुई। गांधी इंटर कालेज के प्रधानाचार्य एके कौशिक ने बताया कि करीब 300 में से 120 बच्चे ही पहले दिन उपस्थित रहे।

loksabha election banner

डीएवी इंटर कॉलेज के करीब 250 छात्रों में से आधी छात्र संख्या ही आनलाइन पढ़ाई से जुड़ी। यही हाल नारी शिल्प इंटर कालेज, मंगला देवी इंटर कालेज, अंबावती इंटर कालेज, लक्ष्मण इंटर कालेज का भी रहा। स्कूलों ने शनिवार तक छात्र संख्या बढऩे की उम्मीद जताई है।

प्राथमिक के बच्चों के लिए वर्कशीट

प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को आनलाइन पढ़ाई से जोडऩा सबसे मुश्किल साबित हो रहा है। बच्चों और स्कूलों के पास संसाधनों की कमी तो है ही, साथ ही छोटे बच्चों की पढ़ाई पर अभिभावक भी खास ध्यान नहीं देते। ऐसे में शिक्षा विभाग ने ऐसे बच्चों को पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए वर्कशीट देना तय किया है। अपर निदेशक प्राथमिक शिक्षा वीएस रावत ने कहा कि जिन बच्चों के अभिभावकों के पास फोन हैं, उन्हें वाट्सएप से ही पढ़ाई करवाई जा रही है। जिनके पास संसाधन नहीं उनके लिए शिक्षक वर्कशीट तैयार कर उनके घर पर दे आएंगे।

जुलाई 15 तक शुरू हो जाएंगे निजी स्कूल

दून के प्रतिष्ठित निजी विद्यालय भी ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद दोबारा आनलाइन पढ़ाई शुरू करवाने जा रहे हैं। निजी विद्यालय 15 जुलाई तक खुल जाएंगे। हालांकि, कई स्कूल जुलाई के पहले हफ्ते में ही खुल जाएंगे। समर वैली, दि टोंस ब्रिज, चिल्ड्रन एकेडमी, संत कबीर, पेसल वीड, सोमवार पांच जुलाई से आनलाइन पढ़ाई शुरू करवाएंगे। वहीं, दून इंटरनेशनल सात जुलाई और ब्राइटलैंड 14 जुलाई से आनलाइन पढ़ाई शुरू करवाने जा रहे हैं। प्रिंसिपल प्रोग्रेसिव स्कूल्स एसोशिएशन के अध्यक्ष प्रेम कश्यप ने बताया कि आवासीय स्कूल 15 जुलाई तक खुल जाएंगे।

यह भी पढ़ें- ऋषिकेश के बीचो-बीच बने डंपिंग जोन में कूड़ा निस्तारण की प्रक्रिया हुई शुरू

स्कूल में आफलाइन पढ़ाई की मांग

प्रिंसिपल प्रोग्रेसिव स्कूल्स एसोशिएशन ने शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम को पत्र लिखकर 15 जुलाई से विद्यालयों में आफलाइन पढ़ाई शुरू करवाने की मांग की है। एसोशिएशन के अध्यक्ष प्रेम कश्यप ने कहा कि कोरोनाकाल में बच्चों की पढ़ाई पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है। कई बच्चों की तो पढ़ाई की आदत छूट गई, इस बारे में अभिभावक लगातार शिकायत कर रहे हैं। पढ़ाई की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए स्कूल में पढ़ाई शुरू होना जरूरी है।

यह भी पढ़ें- वन विकास निगम कर्मचारी संघ ने थाली बजाकर किया प्रदर्शन, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.