जागरण संवाददाता, देहरादून: राज्य सरकार की ओर से नौवीं से 12वीं कक्षा तक के लिए स्कूल खोलने की अनुमति मिलने के बाद देहरादून जिले में 1239 सरकारी और 11 केंद्रीय विद्यालय आज से खुलने जा रहे हैं। वहीं, जिले के 900 निजी स्कूलों में से कुछ दिवसीय स्कूल ही खुलेंगे। ज्यादातर निजी स्कूल अभी अभिभावकों की सहमति मिलने का इंतजार कर रहे हैं। स्कूलों में उन्हीं छात्रों को प्रवेश मिलेगा जिनके पास अभिभावकों का सहमति पत्र होगा। इसके अलावा मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का पूरा पालन करना अनिवार्य होगा।

सरकारी और निजी दोनों स्कूलों में आफलाइन के साथ आनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी। छात्र संख्या ज्यादा पहुंचने पर स्कूल दो शिफ्ट में संचालित करने या एक दिन छोड़कर 50 फीसद छात्रों को स्कूल बुलवाने की व्यवस्था बनाई जाएगी। दिवसीय स्कूलों में प्रवेश के समय सभी छात्रों, शिक्षक और कर्मचारियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। तापमान सामान्य से अधिक मिलने पर अभिभावकों को इसकी सूचना दी जाएगी। साथ ही चिकित्सक के परामर्श पर ही छात्र को दोबारा स्कूल आने की अनुमति दी जाएगी।

फिलहाल मिड-डे-मील नहीं

सरकारी स्कूलों में छात्रों को दोपहर में मिलने वाले मिड-डे-मील पर भी अग्रिम आदेश तक रोक लगाई गई है। इसके अलावा स्कूलों में प्रार्थना सभा, बाल सभा, खेलकूद, संगीत, सांस्कृतिक कार्यक्रम समेत अन्य सामूहिक गतिविधियां भी अभी नहीं होंगी।

दून के 11 केवि आज से खुलेंगे

केंद्रीय विद्यालय देहरादून संभाग की उपायुक्त मीनाक्षी जैन ने बताया कि सभी स्कूलों ने अपने स्तर से एसओपी तैयार कर ली है। आज से दून के 11 केवि में आफलाइन पढ़ाई शुरू हो जाएगी। जो छात्र स्कूल नहीं आते हैं उनके लिए आनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। जिन स्कूलों में छात्र संख्या ज्यादा है, वहां दो पाली मेें पढ़ाई होगी।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड आने के लिए वैक्सीन की दोनों डोज लेने वालों को ही मिलेगी छूट, जानें- और क्या बोले सीएम धामी

ये है निजी दिवसीय स्कूलों की स्थिति

ब्राइटलैंड्स स्कूल के मीडिया प्रभारी गिरीश मधवाल ने बताया कि फिलहाल बच्चों को आनलाइन माध्यम से पढ़ाया जाएगा। स्कूल प्रबंधन ने अभिभावकों से बातचीत शुरू कर दी है। बच्चों को स्कूल बुलाने का फैसला कुछ दिन बाद लिया जाएगा। वहीं, कैंब्रियन हाल के प्रधानाचार्य एससी ब्याला ने बताया कि स्कूल आफलाइन मोड पर अगले हफ्ते से खुलेगा। कान्वेंट आफ जीजस एंड मेरी की मीडिया प्रभारी कमला थापा ने बताया कि स्कूल इस हफ्ते के अंत तक खुलेगा। सेंट जोजफ्स के मीडिया को-आर्डिनेटर सुमित गुप्ता ने बताया कि स्कूल चार अगस्त से खुलेगा। समरवैली स्कूल के प्रधानाचार्य कर्नल (सेनि) जसविंदर सिंह ने बताया कि स्कूल पांच अगस्त से खुलेगा।

ये स्कूल खुलेंगे आज

द टोंसब्रिज, दिल्ली पब्लिक स्कूल, दून इंटरनेशनल, स्कालर्स होम, चिल्ड्रन एकेडमी, पेसल वीड आदि स्कूल आज खुलने जा रहे हैं।

आवासीय स्कूल खुलने में अभी समय

द दून स्कूल की मीडिया प्रभारी कृतिका जुगराण ने बताया कि दून स्कूल अपने स्तर पर एसओपी तैयार कर रहा है। अभिभावकों को पत्र भेजकर बच्चों का रुझान जानने की कोशिश की जा रही है। जिसके बाद स्कूल खोलने का दिन तय किया जाएगा। वेल्हम ब्वायज स्कूल के उप प्रधानाचार्य महेश कांडपाल ने बताया कि अभिभावकों को सूचना दे दी गई है। कुछ दिनों बाद स्कूल खोला जाएगा। श्री राम सेंटेनियल के चैयरमैन गौरव ने बताया कि अभिभावकों का रुझान जानने के बाद स्कूल खोलने का दिन तय होगा।

यह भी पढ़ें- देहरादून: इन छह पुलिसकर्मियों को मिला 'पुलिस मैन आफ द मंथ' अवार्ड, जानिए

Edited By: Sumit Kumar