Move to Jagran APP

बच्चों की सुरक्षा से खिलवाड़ जारी, बिना फिटनैस दौड़ते मिले वाहन Dehradun News

शहर के निजी स्कूल और कालेजों ने बच्चों की सुरक्षा से खिलवाड़ की कसम खाली है। परिवहन विभाग ने स्कूल और कालेजों के वाहनों की चेकिंग की तो वाहन बगैर फिटनेस के दौड़ते मिले।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 05:50 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 05:50 PM (IST)
बच्चों की सुरक्षा से खिलवाड़ जारी, बिना फिटनैस दौड़ते मिले वाहन Dehradun News
बच्चों की सुरक्षा से खिलवाड़ जारी, बिना फिटनैस दौड़ते मिले वाहन Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। लगता है शहर के निजी स्कूल और कालेजों ने बच्चों की सुरक्षा से खिलवाड़ की कसम खाली है। सोमवार को परिवहन विभाग ने स्कूल और कालेजों के वाहनों की चेकिंग की तो वाहन बगैर फिटनेस के दौड़ते मिले थे और चालकों के पास ड्राइविंग लाइसेंस ही नहीं थे। मंगलवार को परिवहन विभाग ने शहर में दोबारा चेकिंग की तो स्कूल बसें व वैन बगैर परमिट, टैक्स और फिटनेस के बिना दौड़ते मिले। तीन स्कूल बसें और दो वैन सीज कर दी गई जबकि 20 स्कूली वाहनों के चालान किए गए। इसके अलावा दस अन्य वाहन भी सीज किए।

loksabha election banner

स्कूली वाहनों की शिकायतों पर परिवहन आयुक्त शैलेश बगोली और उपायुक्त एसके सिंह की ओर से आरटीओ दिनेश चंद्र पठोई को चेकिंग अभियान चलाने के आदेश दिए गए थे। एआरटीओ (प्रवर्तन) अरविंद पांडे समेत परिवहन कर अधिकारियों की टीमों ने सोमवार के बाद मंगलवार को भी अभियान जारी रखा। जोगीवाला से लेकर नंदा की चौकी, चकराता रोड, राजपुर रोड व घंटाघर पर स्कूली बसों व वैन का चेकिंग अभियान चलाया। वसंत विहार, सहस्रधारा रोड, डालनवाला, कैंट, चकराता रोड, प्रेमनगर में चलाए अभियान में स्कूल बसें अपने रूटों के बजाए दूसरे रूटों पर दौड़ती मिलीं। 

कुछ बसें परमिट के बिना समेत टैक्स चुकाए बिना, फिटनेस बगैर दौड़ रही थीं। पांच बसों के चालकों के पास लाइसेंस ही नहीं था। ऐसी तीन बसें सीज की गईं। वैन में भी यही स्थिति थी। स्कूली वैन में बच्चे ठूंस-ठूंसकर भरे हुए थे। एक वैन तो प्राइवेट चल रही थी। जिसे सीज कर दिया गया। एआरटीओ पांडे ने बताया कि अभियान जारी रहेगा। चेकिंग अभियान में अन्य वाहनों की जांच भी की गई। अभियान में मंगलवार को कुल 15 वाहन सीज जबकि 50 के चालान किए गए। एआरटीओ ने बताया कि दो दिन में 30 वाहन सीज जबकि 150 वाहनों का चालान हुआ। 

यह भी पढ़ें: स्कूल वाहन चालक का चालान कटा, तो की जाए उसकी छुट्टी Dehradun News

40 सीटर बस में 80 सवारी 

चेकिंग अभियान के दौरान एआरटीओ ने आशारोड़ी चेकपोस्ट पर बिहार जाने वाली डग्गामार बस भी पकड़ी। इस स्लीपर कोच में 40 सवारियों की सीटिंग पर 80 सवारी ठूंस-ठूंसकर बैठाई गई थी। एआरटीओ ने बस सीज कर दी। यात्रियों ने हंगामा शुरू कर दिया। उन्होंने बताया कि वे परिचालक को पूरा किराया दे चुके हैं। एआरटीओ की ओर से रोडवेज अधिकारियों को फोन कर अतिरिक्त बसें मांगी गईं, लेकिन रोडवेज ने हाथ खड़े कर दिए। जिसके बाद सवारियों के आग्रह पर बस को वापस आइएसबीटी लाया गया। यहां सवारियों को उतार बस आशारोड़ी चेकपोस्ट ले जाकर सीज कर दी गई। सवारियों ने दिल्ली जाने वाली रोडवेज की बसों में जैसे-तैसे सफर किया। 

यह भी पढ़ें: पुलिस को सड़क सुरक्षा के लिए चाहिए 50 बुलेट और 34 कार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.