Move to Jagran APP

सौंग नदी में आ सकती है भारी प्रलय, मचा सकती है तबाही; जानिए वजह

सौंग नदी में मिलने वाली एक सहायक नदी में झील बन गई है। जिसमें इतनी बड़ी मात्रा में पानी जमा हो गया है कि इससे सौंग नदी में फिर से बाढ़ का खतरा बन सकता है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 15 Aug 2018 11:05 AM (IST)Updated: Thu, 16 Aug 2018 09:01 AM (IST)
सौंग नदी में आ सकती है भारी प्रलय, मचा सकती है तबाही; जानिए वजह
सौंग नदी में आ सकती है भारी प्रलय, मचा सकती है तबाही; जानिए वजह

ऋषिकेश, [जेएनएन]: मालदेवता क्षेत्र के ग्वाड पहाड़ी पर भारी भूस्खलन से तिमलीसैंण के 50 परिवार खतरे की जद में आ गए हैं। भूस्खलन का मलबा लोहारनदी में जमा होने से यहां झील बन गई है। इससे रायपुर तक के इलाके पर खतरा मंडरा रहा है। झील टूटी तो छह गांव सीधे खतरे के निशान पर आ जाएंगे। भूस्खलन की चपेट में आए परिवारों ने सुरक्षित जगहों पर शरण ले ली है। 

loksabha election banner

दरअसल, सौंग नदी की बाढ़ से ऋषिकेश तहसील के गौहरी माफी क्षेत्र में पिछले तीन सप्ताह से बाढ़ के हालात बने हुए हैं। यहां गांव के बीचो-बीच सौंग नदी की जलधारा प्रवाहित हो रही है, जिससे सैकड़ों ग्रामीण प्रभावित हैं। कुछ मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं, जबकि बड़ी मात्रा में कृषि भूमि बह गई है। 

क्षेत्र इस मुसीबत से उबर भी नहीं पाया कि एक नई मुसीबत ने फिर से गौहरी माफी के ग्रामीणों की समस्या बढ़ा दी है। अगर थत्यूड़ के पास नदी में बनी झील टूटती है तो सौंग नदी में फिर से जल प्रलय आ सकती है। अधिकारी भी मान रहे हैं कि यह एक बड़ी मुसीबत बन गई है। 

जिलाधिकारी टिहरी सोनिका ने बताया कि संबंधित मामले को लेकर प्रशासन गंभीर है। उन्होंने बताया कि मौके पर उप जिलाधिकारी व सिंचाई विभाग के अधिकारी मौजूद हैं। यहां बनी झील से किसी तरह जल निकासी का प्रबंध किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में आफत की बारिश, नदी-नालों में उफान; दो लोगों की मौत

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में मुसीबत बन बरस रहे हैं बादल, जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में मूसलाधार बारिश से नदी-नालों में उफान, कई इलाकों में बाढ़ का खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.