जागरण संवाददाता, देहरादून। राजधानी देहरादून में पिछले सालों की भांति इस बार भी संजीवनी दीपावली मेले का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन ओल्ड मसूरी रोड स्थित सिविल सेवा अकादमी में आगामी 8 और 9 अक्टूबर को किया जा रहा है। संजीवनी संस्था की ओर से लगातार पिछले तीन सालों से यह मेला आयोजित किया जा रहा है।

लगाये जाएंगे स्थानीय उत्पादों पर आधारित स्टाल

संस्था की अध्यक्ष डा. हरलीन कौर संधु ने बताया कि इस मेले में उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों पर आधारित स्टाल आदि लगाये जाएंगे, संजीवनी की ओर से आयोजित इस मेले का उद्देश्य प्रदेश के शिल्पकार, काश्तकार, कारीगरों, एवं लघु उद्यमियों मंच प्रदान करना है, ताकि उनकी बनी हुई वस्तुओं एवं कलाकृतियों को एक बाजार उपलब्ध हो सके।

ये उत्‍पाद रहेंगे मुख्‍य आकर्षण का केंद्र

संजीवनी संस्था की सचिव रश्मि बर्द्धन ने बताया इस मेले में उत्तराखंड के विभिन्न जनपदों में पाए जाने वाले जैविक उत्पाद, स्थानीय लोगों द्वारा निर्मित पारंपरिक वस्तुकला पर आधारित उत्पाद, हस्तशिल्प एवं हथकरघा उत्पाद मुख्य आकर्षण रहेंगे।

दो दिन तक चलेगा मेला

संजीवनी संस्था की उपाध्यक्ष डा. अलकनंदा अशोक ने बताया कि इस दो दिन तक चलने वाले दीपावली मेले में उत्तराखंड के पारंपरिक व्यंजनों के स्टाल भी लगाए जाएंगे। साथ ही प्रदेश के लोक कलाकार अपनी प्रस्तुतियां भी देंगे।

मेले में इन उत्‍पादों को दी गई है जगह

संजीवनी संस्था की कोषाध्यक्ष अंजलि सिन्हा ने बताया कि मेले के आयोजन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर दी गई हैं। इस बार मेले में ऐपण साड़ियां, अल्मोड़ा-बागेश्वर में तांबे के बर्तन, जोशीमठ की राजमा, पहाड़ी अंजीर के उत्पाद, रिंगाल के उत्पाद, हाथ से बनी मोमबत्ती, मिट्टी के बर्तन, दिए, गाय के गोबर से बने उत्पाद, खुर्जा आदि के विशेष उत्पादों को जगह दी गई है।

यह भी पढ़ें:- Dussehra 2022 : भारत के इस पहाड़ी क्षेत्र में नहीं होता रावण दहन, यहां दो गांवों बीच लड़ा जाता है युद्ध...

संस्‍था की ओर से चलाए जा रहे विभिन्‍न कार्यक्रम

संजीवनी उत्तराखंड के सिविल सेवा अधिकारियों की पत्नियों की ओर से संचालित एक संस्था है। संस्था की ओर से समय समय पर उत्तराखंड राज्य के सामाजिक उत्थान की दिशा में विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा जाते रहे हैं।

यह भी पढ़ें:- Dussehra 2022: उत्‍तराखंड में वर्षों से राम की जीत का जश्न मना रहे रहीम के बंदे, सामाजिक सद्भाव की अनूठी मिसाल

Edited By: Sunil Negi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट