Move to Jagran APP

प्रीमियर लीग में खेलेगी जौनसार के गरीब किसान की बेटी

जौनसार निवासी संगीता का वूमेन नेशनल प्रीमियर लीग टी-20 के लिए चयन हुआ है। संगीता दिल्ली में टूर्नामेंट की तैयारियों को लेकर पसीना बहा रही है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Apr 2018 07:38 PM (IST)Updated: Sun, 29 Apr 2018 07:38 PM (IST)
प्रीमियर लीग में खेलेगी जौनसार के गरीब किसान की बेटी
प्रीमियर लीग में खेलेगी जौनसार के गरीब किसान की बेटी

संवाद सूत्र, त्यूणी: मंजिलें उन्हीं को मिलती है सपनों में जिनके जान होती है, पंख से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान होती है। इसी कहावत को जौनसार के गरीब किसान की बेटी ने अपनी कड़ी मेहनत व संघर्ष के बूते सार्थक किया। जौनसार-बावर के सुदूवर्ती लाखामंडल निवासी किसान की बेटी संगीता ने खेल के क्षेत्र में अपनी काबलियत से बड़ी पहचान बनाई है। दिल्ली में संपन्न हुए ट्रायल के बाद जौनसार की बेटी का चयन प्रीमियर लीग टी-20 महिला क्रिकेट टीम के लिए हुआ है। नेशनल टीम का हिस्सा बनी संगीता ने क्षेत्र की पहली महिला क्रिकेटर बनने की नजीर पेश की। क्षेत्र के लोगों को बेटी की इसी उपलब्धि पर नाज है।

loksabha election banner

मेरी बेटी मेरी पहचान, बेटा-बेटी एक समान..संदेश के साथ पहली बार आइपीएल टी-20 की तर्ज पर चंडीगढ़ में आयोजित होने वाले वूमेन नेशनल प्रीमियर लीग टी-20 में जनजातीय क्षेत्र जौनसार-बावर के लाखामंडल निवासी गरीब किसान की बेटी अपना परचम लहराएगी। गरीबी में पली-बढ़ी ग्रामीण किसान की बेटी संगीता ¨सधु ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र ¨सह धोनी से प्रेरणा लेकर क्रिकेट की दुनिया में अपनी पहचान बनाने का संकल्प लिया। गांव में क्रिकेट की शुरुआत करने वाली संगीता ने जेएसआर ऐकेडमी देहरादून में कोच उपेंद्र ¨सह रावत से राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की बारीकियां जानी। खेल प्रतिभा की धनी जौनसार की इस बेटी ने कुछ दिनों पहले दिल्ली में संपन्न हुए महिला क्रिकेट ट्रायल के बाद वूमेन नेशनल प्रीमियर लीग टी-20 के लिए हरियाणा हिरोज टीम में अपनी जगह बनाई। आइपीएल की तर्ज पर पहली बार चंडीगढ़ में एक से छह जून के बीच आयोजित होने वाले वूमेन नेशनल प्रीमियर लीग टी-20 के लिए जौनसार के लाखामंडल निवासी संगीता का चयन होने से परिजनों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। लाखामंडल में खेतीबाड़ी का काम करने वाले मंगल ¨सह की नौ संतानों में संगीता सबसे छोटी बेटी है। चंडीगढ़ में आयोजित होने वाले वूमेन नेशनल प्रीमियर लीग में हरियाणा हीरोज, जयपुर ¨कग, बंगाली टाईगर, दिल्ली सुपर स्टार, बंगलुरु वॉरियर्स व मुंबई बुल्स टीमें हिस्सा लेंगी। जिसमें चयनित 90 महिला क्रिकेटर प्रतिभाग करेंगी। मैच का प्रसारण सीडब्ल्यूटी स्पो‌र्ट्स टीवी चैनेल पर होगा। क्रिकेटर संगीता ने कहा कि वह प्रीमियर लीग की तैयारी करने दिल्ली में है। उसका सपना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय महिला क्रिकेटर के रूप में बड़ी पहचान बनाना है। कहा कि सरकार व तंत्र की उदासीनता प्रतिभावान खिलाडि़यों की उम्मीदों पर भारी पड़ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.