Move to Jagran APP

छह साल पहले जघन्य अपराध से दहल गई थी मसूरी, दुष्‍कर्म-हत्‍या के बाद युवती के शव से 9 दरिंदों ने की थी बर्बरता

Samuhik Dushkarm And Murder युवती से सामूहिक दुष्कर्म और फिर हत्या के बाद तेजाब से शव जलाने के मामले में फरार चल रहे नौवें व अंतिम आरोपित को भी देहरादून पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 13 जुलाई 2017 को दरिंदों ने इस घटना को अंजाम दिया था।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraPublished: Fri, 31 Mar 2023 08:17 AM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 08:17 AM (IST)
छह साल पहले जघन्य अपराध से दहल गई थी मसूरी, दुष्‍कर्म-हत्‍या के बाद युवती के शव से 9 दरिंदों ने की थी बर्बरता
Samuhik Dushkarm And Murder: 13 जुलाई 2017 को दरिंदों ने इस घटना को अंजाम दिया था।

जागरण संवाददाता, देहरादून : Samuhik Dushkarm And Murder: युवती से सामूहिक दुष्कर्म और फिर हत्या के बाद तेजाब से शव जलाने के मामले में फरार चल रहे नौवें व अंतिम आरोपित को भी देहरादून पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित पर 50 हजार का इनाम था। वह अब तक नेपाल में छिपा हुआ था।

loksabha election banner

बुधवार को वह अपने साथी की पैरवी करने के लिए देहरादून आ रहा था और पुलिस के हत्थे चढ़ गया। आरोपित की पहचान जयकरण भगत निवासी लक्ष्मीपुर, थाना सहियारा, जिला सीतामढ़ी, बिहार के रूप में हुई है।

जंगल में पेड़ पर लटका हुआ मिला था एक युवती का शव

पत्रकार वार्ता में एसपी सिटी सरिता डोबाल ने बताया कि 13 जुलाई 2017 को मसूरी से करीब दो किलोमीटर आगे चूनाखाला के जंगल में एक युवती का शव पेड़ पर लटका हुआ मिला था। युवती का चेहरा बुरी तरह झुलसा हुआ था। युवती की गुमशुदगी पहले से दर्ज थी।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पता चला कि युवती के साथ गैंगरेप हुआ है और उसके बाद उसकी गला दबाकर हत्या कर दी गई। पहचान छिपाने के लिए आरोपितों ने तेजाब से युवती का चेहरा जला दिया और लाश पेड़ पर टांग दी थी। युवती की लाश के पास से पुलिस को एक मोबाइल फोन व सिम कार्ड मिला।

जांच में पता चला कि मोबाइल तो युवती का ही है, लेकिन उसका सिम कार्ड बिहार के पते पर है। जांच के दौरान पता चला कि युवती की घटना से पहले अपने गांव के एक युवक से बात हुई थी। जब उक्त युवक से पुलिस ने पूछताछ की तो पता चला कि घटना से कुछ समय पहले युवती देहरादून में किसी युवक से मिलने आई थी। उसके बाद वह बस से मसूरी के भट्ठा गांव पहुंची।

भट्ठा गांव पहुंचने पर युवती ने वहां काम कर रहे कुछ श्रमिकों के फोन से अपने गांव में उक्त युवक से बातचीत की। इसके बाद आरोपित श्रमिकों ने युवती से सामूहिक दुष्कर्म कर उसकी हत्या कर दी। इस मामले में पुलिस आठ आरोपितों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। बीते 15 मार्च को एसएसआइ मसूरी कोतवाली शोएब अली ने आरोपित बिट्टू साहनी को नेपाल बार्डर से गिरफ्तार किया था।

गिरफ्तारी के लिए एक सप्ताह से डाला था डेरा

आरोपित बिट्टू साहनी की गिरफ्तारी के बाद पुलिस को आरोपित जयकरण भगत के बारे में सूचना मिली कि वह नेपाल में रहकर राजमिस्त्री का काम कर रहा है। पुलिस को आशंका थी कि जयकरण साथी की गिरफ्तारी के बाद घर लौट सकता है।

इसलिए मसूरी कोतवाली के एसएसआइ शोएब अली ने एक सप्ताह तक बिहार के सीतामढ़ी में डेरा डाला हुआ था। उन्हें पता चला कि वह अपने साथी की पैरवी के लिए ट्रेन से देहरादून के लिए निकल गया है तो पुलिस उसका पीछा करते हुए देहरादून पहुंची, जहां उसे गिरफ्तार कर लिया।

इस तरह दिया था घटना को अंजाम

एसपी सिटी ने बताया कि 12 जुलाई 2017 को मसूरी स्थित भट्ठा गांव में कुछ लोग मजदूरी कर रहे थे। तभी दोपहर के समय युवती श्रमिकों से फोन मांगने लगी। युवती ने कहा कि उसे अपने पति से बात करनी है।

युवती की मजबूरी का फायदा उठाकर आरोपितों ने उसको घेरकर उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया और पता लगने के डर से उसकी गला घोंटकर हत्या कर दी।

मृतका की पहचान न हो, इसलिए तेजाब डालकर उसका चेहरा जला दिया। हत्या को आत्महत्या का रूप देने के लिए उसे दूर जंगल में ले जाकर चुन्नी से गले में फंदा डालकर शव को पेड़ पर लटका दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.