Move to Jagran APP

सोशल मीडिया पर छाया 11 करोड़ का भैंसा, जानिए खासियत

रुस्तम भैंसा इनदिनों सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। इस भैंसे की कीमत करीब 11 करोड़ रुपये बतार्इ जा रही है। ये कर्इ चैंपियनशिप को अपने नाम कर चुका है।

By Edited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 10:00 PM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 09:03 PM (IST)
सोशल मीडिया पर छाया 11 करोड़ का भैंसा, जानिए खासियत
सोशल मीडिया पर छाया 11 करोड़ का भैंसा, जानिए खासियत

देहरादून, [जेएनएन]: इन दिनों सोशल मीडिया पर रुस्तम काफी सुर्खियां बटोर रहा है। आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये रुस्तम है कौन। आपको बता दें कि रुस्तम एक भैंसा है, जो लग्जरी कारों से भी महंगा है। जी हां इसकी कीमत 11 करोड़ रुपये बतार्इ जा रही है।, जो दून अंतरराष्ट्रीय एग्रीकल्चर एक्स्पो में चैंपियन भी रहा है। 

prime article banner

राजधानी देहरादून में आयोजित दून अंतरराष्ट्रीय एग्रीकल्चरल एक्सपो में चैंपियन रहा 11 करोड़ का भैंसा 'रुस्तम' सेंसेशन बन चुका है। 17 क्विंटल वजनी और पांच फुट-नौ इंच ऊंचाई वाले 'रुस्तम' को देखने के लिए भी भीड़ उमड़ रही थी। चैंपियन रुस्तम ने कांटे के मुकाबलों में सुल्तान, सोनू, राजा को मात दी और अपनी ताकत का लोहा मनवाया था। 

'रुस्तम' अबतक जीत चुका है 22 नेशनल चैंपियनशिप 

रुस्तम के स्वामी हरियाणा के जींद के भूपेंद्र सिंह ने बताया कि रुस्तम 22 नेशनल चैंपियनशिप जीत चुका है। इनमें वर्ष 2017 में हरियाणा में हुई ब्रीड चैंपियनशिप बड़ा खिताब है। इसमें रुस्तम ने पंजाब, हरियाणा के वर्षो से चैंपियन रहे भैंसों को पछाड़ा था। इसके अलावा रुस्तम तीन अंतरराष्ट्रीय खिताब भी जीत चुका है। बताया कि रुस्तम की उम्र अभी महज चार साल है। 

अगले 5-6 सालों तक चैंपियन रहेगा 'रुस्तम'  

उन्होंने दावा किया कि रुस्तम अगले पांच से छह सालों तक चैंपियन बना रहेगा। बताया कि रुस्तम को खरीदने के लिए विदेशों से भी कई ऑफर आ चुके हैं। इनमें 10 करोड़ तक के ऑफर शामिल थे। लेकिन, वह रुस्तम को बेचने के मूड में नहीं हैं। 

सीएम खट्टर ने की थी 11 करोड़ की पेशकश 

भूपेंद्र सिंह ने बताया कि पिछले वर्ष हरियाणा में हुई देश की सबसे बड़ी 'ब्रीड चैंपियनशिप' में विजेता रहे रुस्तम से हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर भी खासे प्रभावित हुए थे। उन्होंने दावा किया कि खट्टर ने रुस्तम की ब्रीड को आगे बढ़ाने के लिए उसे 11 करोड़ रुपये में खरीदने की पेशकश भी की थी, लेकिन उन्होंने मना कर दिया था। 

20 किलो अनाज है डाइट 

भूपेंद्र सिंह ने बताया कि रुस्तम की रोजाना की डाइट 20 किलो है। इसमें पांच किलो बिनोला, पांच किलो चना चूरा, चार किलो गेहूं का दलिया, चार किलो गेहूं का आटा, दो किलो मिनरल मिक्स्चर, सप्ताह में तीन दिन आधा-आधा किलो गुड़, महीने में पांच दिन 1-1 किलो घी। 

एक करोड़ का बिकता है कटड़ा 

भूपेंद्र ने बताया कि रुस्तम की क्रॉसिंग से जन्मा कटड़ा-कटड़ी (बछड़े) की बहुत मांग है। इसका दाम एक करोड़ रुपये है। उनका कहना है कि रुस्तम के बछड़ों को खरीदने की देश-विदेश से डिमांड आती रहती है। 

हरियाणा पुलिस में हैं भूपेंद्र और दलेल 

भूपेंद्र और उनके बड़े भाई दलेल सिंह हरियाणा पुलिस में कार्यरत हैं। सिपाही भूपेंद्र ने बताया कि वे दोनों भाई रुस्तम को बचपन से परिवार के सदस्य की तरह पाल रहे हैं। वह उसका बेहद खास ख्याल रखते हैं।

यह भी पढ़ें: लग्जरी कारों से भी महंगा है 'रुस्तम', डाइट पर खर्च जान रह जाएंगे हैरान

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में पहली बार दिखी बंगाल स्विफ्ट प्रजाति की तितली, जानिए इसके बारे में

यह भी पढ़ें: यहां हिमालयन सीरो ने दी दस्तक, कैमरा ट्रैप में कैद हुर्इ तस्वीर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.