देहरादून, जेएनएन। औली में होने वाली गुप्ता बंधुओं के पुत्रों की शाही शादी में गढ़वाली रीति-रिवाजों का खास ख्याल रखा जाएगा। सोमवार को उत्तराखंडी लोकगायक प्रीतम भरतवाण के जागर से शादी समारोह की शुरुआत हुई। इसके बाद मांगल गीत गाए गए। वहीं, शाही शादी की अनुमति देने पर नैनीताल हाईकोर्ट ने नाराजगी प्रकट की है। साथ ही इस शादी पर पहरा बैठा दिया है। हाईकोर्ट ने औली बुग्याल क्षेत्र में हवाई उड़ानों पर फिलहाल रोक दी है।

विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल औली में 20 जून को दक्षिण अफ्रीका के उद्योगपति अजय गुप्ता के पुत्र सूर्यकांत और 22 जून को उनके भाई अतुल गुप्ता के पुत्र शशांक का विवाह होना है। गुप्ता बंधुओं के पारिवारिक मित्र सुमित अदलखा ने बताया कि विवाह समारोह की शुरुआत सोमवार से हो गई है। सुबह लोक गायक प्रीतम भरतवाण ने जागर गाकर भगवान नृसिंह का आह्वान किया। इस दौरान गुप्ता परिवार के अधिकांश सदस्य मौजूद रहे। बताया कि औली में विवाह समारोह के बाद नवदंपती समेत अन्य मेहमान दर्शनों के लिए त्रियुगीनारायण जाएंगे।

आयोजकों को तीन करोड़ हाईकोर्ट में जमा करने के आदेश दिए 

उत्तराखंड के स्कीइंग डेस्टिनेशन औली में 200 करोड़ की शादी के मामले में सुनवाई करते हुए उत्तराखंड हाईकोर्ट ने आयोजकों को तीन करोड़ हाईकोर्ट में जमा करने के आदेश पारित किए हैं। यह रकम 21 जून तक जमा करनी होगी। शादी 22 जून को होनी है। कोर्ट ने जिलाधिकारी चमोली को पिछले साल के आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने को जवाबदेह बना दिया है। कहा है कि पर्यावरण मानकों का उल्लंघन होने पर डीएम जिम्मेदार होंगे। कोर्ट ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से कहा है कि वह शादी की मॉनिटरिंग करे। पर्यावरण मानकों से अन्य नियमों का उल्लंघन पाया गया तो तीन करोड़ की रकम वापस नहीं होगी। कोर्ट द्वारा रकम को रिफंडडेबल बनाया गया है। 

नगर पालिका अध्यक्ष बोले, औली में शाही शादी के आयोजन की नहीं दी गई अनुमति

औली में शाही शादी के आयोजन को लेकर नगर पालिका अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह पंवार ने कहा कि पालिका ने प्रशासन के पत्र के आधार पर सिर्फ कूड़ा उठाने पर सहमति जताई है न कि आयोजन के लिए किसी तरह की अनुमति दी है। पालिकाध्यक्ष ने कहा कि जिस भूमि पर शादी का आयोजन हो रहा है, वह पर्यटन विभाग के नाम दर्ज है। पालिका ने साफ सफाई व पर्यावरणीय क्षति न करने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र दिया गया था। उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था के लिए आयोजन समिति को पालिका ने खर्चे का ब्यौरा दिया था, जिसका अभी तक कोई भुगतान नहीं हुआ है। उन्होंने पालिका की ओर से आयोजन की अनुमति दिए जाने की बातों का खंडन किया है।

शाही शादी में लगेगा हाट

सुमित अदलखा ने बताया कि इस विवाह समारोह के दौरान हाट भी लगाया जाएगा। हाट में पहाड़ी व्यंजनों के साथ ही स्थानीय उत्पादों को भी रखा जाएगा। यदि समारोह में आए विदेशी मेहमान इसे खरीदते हैं तो इसका भुगतान गुप्ता परिवार करेगा। यह हाट क्षेत्र के स्थानीय लोग लगाएंगे।

कैटरीना व सिद्धार्थ समेत 55 बॉलीवुड कलाकार लेंगे हिस्सा

शाही शादी में हिस्सा लेने के लिए बॉलीवुड से करीब 55 कलाकार औली पहुंच रहे हैं। सुमित ने बताया कि अभिनेत्री कैटरीना कैफ, उर्वशी रौतेला, अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्र समेत कई कलाकार इस शादी के गवाह बनेंगे। बताया कि गायक कैलाश खेर औली पहुंच चुके हैं और अभिनेता सलमान खान के भी शादी का हिस्सा बनने की संभावना है। हालांकि, उनके औली पहुंचने की तारीख अभी तय नहीं हुई है।

शाही शादी में औली में कैलाश खेर बिखेरेंगे सुरों का जादू

औली में गुप्ता बंधुओं की शाही शादी में गायक कैलाश खेर और गुप्ता परिवार के धाíमक गुरू अवधेशानंद पहुंच गए हैं। गुप्ता परिवार ने स्थानीय लोगों को शादी का भोज दिया। इस बीच, पदमश्री जागर गायक प्रीतम भरतवाण के गीतों का भी मेहमानों ने लुत्फ उठाया। औली में इस शाही शादी में मेहमानों के जुटने का क्रम जारी है। सूफी गायक कैलाश खेर भी शादी समारोह में सुरों का जादू बिखेरने के लिए साथियों के साथ औली पहुंच चुके हैं। गांव में स्थानीय लोगों के भोज का भी आयोजन किया गया, जिसमें दूल्हे सूर्यकांत व शशांक गुप्ता के साथ पारिवारिक लोगों ने शिरकत की। विवाह समारोह की तैयारियां पूरी हो गई हैं। रिसेप्शन के लिए क्लिप टॉप क्लब के सामने ग्लास हाउस भी बनाया गया है। जिसे सजाया गया है। विवाह स्थल पर मेहमानों के स्वास्थ्य की देखरेख के लिए सीएमआइ से डॉ. गीतिका के नेतृत्व में चिकित्सकों की टीम भी तैनात की गई है।

भारी वाहनों की आवाजाही से सड़क को नुकसान

शाही शादी के आयोजन को लेकर औली में वाहनों की आवाजाही बढ़ गई है। वाहनों से सामान के ढुलान के दौरान सड़क पर गड्ढे हो गए हैं। वाहनों की अत्याधिक आवाजाही से पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचने की आशंका है, जिस पर उत्तराखंड क्रांति दल ग्रीन ट्रिब्यूनल से हस्तक्षेप की मांग कर चुका है। औली में अब विवाह की तैयारियां पूरी हो चुकी है।

स्थानीय लोगों को कराया भोज

बेटों की शाही शादी के लिए गुप्ता बंधुओं का परिवार औली पहुंच चुका है। रविवार को गुप्ता परिवार के सदस्य औली के डोडिल गांव में स्थानीय लोगों के साथ भोज में शामिल हुए। इसी के साथ शादी समारोह में भोज के कार्यक्रमों का भी शुभारंभ हो गया। दक्षिण अफ्रीका के उद्योगपति अजय गुप्ता, अतुल गुप्ता व राजेश गुप्ता अपने परिवारों के साथ हेलीकॉप्टर से औली पहुंचे। उनके साथ जीजा अनिल गुप्ता भी थे। इसके बाद गुप्ता परिवार ने औली के डोडिल गांव में स्थानीय लोगों के साथ भोज में शिरकत की। यह भोज गुप्ता परिवार की ओर से आयोजित किया गया था, जिसमें 400 से अधिक लोगों ने शिरकत की। इस दौरान गुप्ता परिवार ने स्थानीय लोगों को सगुन का टीका भी लगाया। गुप्ता बंधुओं का स्थानीय लोगों के साथ आज भी भोज का कार्यक्रम है। विदित हो कि विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल औली में 20 जून को अजय गुप्ता के पुत्र सूर्यकांत और 22 जून को अतुल गुप्ता के पुत्र शशांक का विवाह संपन्न होना है। इसके लिए औली में जोरशोर से तैयारियां चल रही हैं। रविवार को गुप्ता बंधुओं की शादी में करीब 400 लोगों को भोजन कराया गया। जिसमें आज भी भोजन का कार्यक्रम रखा गया है।

हाईकोर्ट ने सरकार से पूछा, गुप्‍ता बंधुओं को औली में शादी का इवेंट कराने की अनुमति किसने दी ? 

चमोली जिले में प्रसिद्ध स्कीइंग डेस्टीनेशन औली में दो सौ करोड़ की शाही शादी की अनुमति देने पर नैनीताल हाईकोर्ट ने नाराजगी प्रकट की है। साथ ही इस शादी पर पहरा बैठा दिया है। हाईकोर्ट ने औली बुग्याल क्षेत्र में हवाई उड़ानों पर फिलहाल रोक दी है। इतना ही नहीं, पर्यावरणीय नुकसान की आशंका को देखते हुए इसकी एवज में दो करोड़ जमा करने के आदेश दिए हैं। कोर्ट ने सरकार और बचाव पक्ष से स्पष्ट तौर पर कहा है कि यदि साफ-सफाई की एवज में धनराशि जमा नहीं की गई तो शादी पर विचार करना पड़ेगा। कोर्ट ने राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव को शादी की मॉनिटरिंग करने को भी कहा है। मामले में मंगलवार को भी सुनवाई जारी रहेगी। 

जहां शादी हो रही है वहां बुग्याल नहीं: सीएम 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा औली में जहां शादी हो रही है वहां बुग्याल नहीं है। जो विरोध हो रहा है वह अनुचित है। गौरतलब है कि प्रसिद्ध उद्योगपति   अजय गुप्ता और अतुल गुप्ता के बेटों की शादी 20 और 22 जून को औली में हो रही है। तकरीबन 200 करोड़ की हाइप्रोफाइल शादी में पर्यावरण नुकसान की आशंका के चलते हाइकोर्ट में याचिका डाली गई है।

यह भी पढ़ें: शाही शादी के लिए गुप्ता बंधुओं का परिवार पहुंचा औली, स्थानीय लोगों को कराया भोज

यह भी पढ़ें: पांच किलो चांदी से बना है शादी का कार्ड, जानिए किसकी और कहां है ये रॉयल वेडिंग

यह भी पढ़ें: औली बनेगा शाही शादी का गवाह, खर्च होंगे 200 करोड़ रूपये

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sunil Negi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप