देहरादून, [जेएनएन]: आइएमए की पासिंग आउट परेड को लेकर सोमवार से आठ दिसंबर तक अलग-अलग समय पर पांवटा हाइवे रूट डायवर्ट किया जाएगा। पीओपी से पूर्व अन्य दिनों में होने वाली परेड के दौरान आइएमए जीरो जोन होगा। इस तरफ कोई भी वाहन नहीं जाएगा।

यह है रूट प्लान

  • बल्लूपुर से आने वाले यातायात को रांगणवाला चौकी आइएमए के पास से डायवर्ट कर मीठीबेरी से होकर प्रेमनगर की ओर मुख्य मार्ग पर भेजा जाएगा।
  • प्रेमनगर की ओर से आने वाले यातायात को आइएमए एमटी सेक्शन गेट की ओर डाइवर्ट कर रांगणवाला बैरियर की ओर निकाला जाएगा। इस दौरान वाहन रांगणवाला बैरियर से बल्लूपुर, पंडितवाड़ी की ओर भी जा सकेंगे।
  • विकासनगर की ओर से आने वाले भारी वाहनों को धूलकोट तिराहे से सिंगड़ीवाला की ओर डायवर्ट किया जाएगा। यह यातायात धर्मावाला चौक से शिमला बाइपास होते हुए शहर की ओर जाएंगे।
  • देहरादून से विकासनगर हरबर्टपुर होते हुए दिल्ली जाने वाले भारी वाहनों को शिमला बाइपास से डायवर्ट कर विकासनगर धर्मावाला की ओर भेजा जाएगा।
  • देहरादून से विकासनगर जाने वाले यातायात को बल्लूपुर से बल्लीवाला होते हुए जीएमएम रोड, कमला पैलेस की ओर से शिमला बाइपास की ओर निकाला जाएगा।
  • सभी भारी वाहनों को पूर्णत: हरबर्टपुर, शिमला बाइपास चौक तथा बल्लूपुर चौक से जीएमएस रोड की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

डायवर्जन की अवधि

  • सोमवार को दोपहर ढाई बजे से शाम साढ़े छह बजे तक सभी वाहनों के लिए, भारी वाहन दोपहर 2.20 बजे से शाम 6.35 तक डायवर्ट रहेंगे।
  • एक व चार दिसंबर : सुबह छह बजे से 11 बजे तक सभी वाहनों के लिए, भारी वाहन आधे घंटे पूर्व से आधे घंटे बाद तक डायवर्ट रहेंगे।
  • पांच दिसंबर: दोपहर ढाई बजे से शाम साढ़े सात बजे तक। भारी वाहन दस मिनट पूर्व से दस मिनट बाद तक डायवर्ट रहेंगे।
  • छह दिसंबर : सुबह छह बजे से 11 बजे तक व शाम पांच बजे से साढ़े सात बजे तक सभी वाहन डायवर्ट रहेंगे।
  • सात दिसंबर : सुबह साढ़े सात बजे से नौ बजे तक सभी वाहन डायवर्ट रहेंगे।
  • आठ दिसंबर : सुबह छह बजे से दोपहर बारह बजे तक सभी वाहन डायवर्ट रहेंगे।

ऋषभ मिस्टर और कनिका बनीं मिस आइएमए

भारतीय सैन्य अकादमी में बहुप्रतीक्षित आइएमए बॉल का आयोजन किया गया। कठिन दिनचर्या और कड़े प्रशिक्षण के अभ्यस्त जेंटलमैन कैडेट्स के लिए ये लम्हे ताजगी की बयार लेकर आए। भावी सैन्य अफसर संगीत की धुन पर जमकर थिरके। सैन्य विधा के महारथी नृत्य में भी बीस साबित हुए। कैडेट्स के उत्साह के बीच अकादमी में उमंग और उल्लास का समागम हुआ। 

इस अवसर पर मिस व मिस्टर आइएमए प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। मिस्टर आइएमए का खिताब जेंटलमैन कैडेट ऋषभ को मिला। बृजेश पाल दूसरे व सुशांत दत्ता तीसरे स्थान पर रहे। कनिका पारुथी मिस आइएमए चुनी गईं। भावना जलाल दूसरे व आयुषि चौहान तीसरे स्थान पर रहीं।

आइएमए में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ कमांडेंट ले. जनरल एसके झा ने किया। जिसमें जेंटलमैन कैडेट्स, उनकी लेडी गेस्ट, आइएमए अधिकारी व उनके परिजन शामिल हुए। उल्लेखनीय है कि आठ दिसंबर को भारतीय सैन्य अकादमी में पासिंगआउट परेड का आयोजन किया जाएगा। कड़े प्रशिक्षण से गुजरकर जेंटलमैन कैडेट्स देश की रक्षा के संकल्प के साथ अंतिम पग भरेंगे। इस गौरवशाली क्षण को जीने से पहले उन्होंने आइएमए बॉल में जी भरकर मस्ती की। गीत-संगीत से सजी शाम में खूब कदम थिरकाए। 

यह भी पढ़ें: भारतीय सैन्य अकादमी की पीओपी में आर्मी वाइस चीफ होंगे रिव्यू अफसर

यह भी पढ़ें: भारतीय सैन्य अकादमी में 40 कैडेट को मिली जेएनयू की डिग्री

यह भी पढ़ें: भारतीय सैन्य अकादमी में इस दिन होगी पासिंग आउट परेड 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस