Move to Jagran APP

एम्स में दो रोगियों की हुई सफल रोबोटिक सर्जरी

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश उन अत्याधुनिक श्रेणी वाले ि

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Mar 2018 08:53 PM (IST)Updated: Sat, 10 Mar 2018 08:53 PM (IST)
एम्स में दो रोगियों की हुई सफल रोबोटिक सर्जरी
एम्स में दो रोगियों की हुई सफल रोबोटिक सर्जरी

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश उन अत्याधुनिक श्रेणी वाले चिकित्सा संस्थानों की फेहरिस्त में शामिल हो गया है। जहां रोबोट तकनीक से रोगी की शल्य चिकित्सा की जाती है। एम्स के चिकित्सकों ने दो रोगियों की रोबोटिक सर्जरी करने में सफलता हासिल की है। यह दोनों मरीज यूरोलॉजी विभाग से संबंधित थे।

loksabha election banner

एम्स ऋषिकेश में मरीजों को उत्कृष्ण सुविधा देने की दिशा में एक कदम ओर आगे बढ़ाया। एम्स निदेशक प्रो. रविकांत ने बताया कि मूत्र रोग चिकित्सा विभाग में रोबोट तकनीक से मरीज के ऑपरेशन के कार्य का शुभारंभ हो चुका है। जिसमें यूरोलॉजी विभाग के डॉ. अंकुर मित्तल और डॉ. सुनील कुमार द्वारा रोबोट तकनीक से बिजनौर निवासी एक 42 वर्षीय महिला का वेजाइको वेजाइन फिस्चुला का सफल ऑपरेशन किया गया। यह बीमारी महिला में प्रसव के दौरान बच्चा अटक जाने या गर्भाशय के ऑपरेशन के दौरान मूत्रालय को क्षति पहुंचने से होती है। इसमें मरीज का मूत्र योनी द्वार से सृवित होने लगता है। इसके अलावा ऋषिकेश निवासी 32 वर्षीय युवक जिसकी किडनी में रुकावट की वजह से सूजन आ गई थी। उसका भी रोबोट तकनीक से सफल ऑपरेशन किया गया। इस ऑपरेशन टीम में डॉ. सुनील कुमार के साथ डॉ. दीपक प्रकाश भिरूड़, डॉ. सतीश कुमार रंजन, निश्चेतक डॉ. निशांत सानिध्य और उनके सहयोग के लिये पीजीआई चंडीगढ़ से डॉ. रविमोहन व डॉ. गिरधर वोहरा मौजूद रहे।

---------

रोबोट तकनीक ने आसान की सर्जरी

रोबोट एक ऐसी तकनीक है, जिससे जटिल से जटिल सर्जरी सरलता से की जा सकती है। यह मानव शरीर के उन भागों जहां हाथ या दूरबीन से मुश्किल से पहुंचा जाता है, इस तकनीक से उन जगहों का ऑपरेशन काफी सुगमता से किया जाता है। रोबोट द्वारा ऑपरेशन में त्रुटि तथा उलझनों की संभावना भी काफी कम हो जाती है। यह विभिन्न रोगों जैसे प्रोस्टेट (गुदा), किडनी, मूत्राशय के कैंसर आदि में काफी सहायक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.