Move to Jagran APP

अंतराज्यीय परिवहन शुरू होते ही फेल हुआ सर्वर, यात्री रहे परेशान; सात घंटे खड़ी रही रोडवेज बसें

अंतरराज्यीय परिवहन शुरू हुए दो दिन भी नहीं गुजरे की रोडवेज का टिकट सर्वर शुक्रवार सुबह फेल हो गया। करीब सात घंटे सर्वर फेल होने से परिवहन निगम की पूरी सेवा पटरी से उतर गई। बसों में ई-टिकट मशीनें तैयार नहीं हो पाईं।

By Edited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 03:01 AM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 02:23 PM (IST)
अंतराज्यीय परिवहन शुरू होते ही फेल हुआ सर्वर, यात्री रहे परेशान; सात घंटे खड़ी रही रोडवेज बसें
अंतराज्यीय परिवहन शुरू होते ही फेल हुआ सर्वर। फाइल फोटो

देहरादून, जेएनएन। अभी अंतरराज्यीय परिवहन शुरू हुए दो दिन भी नहीं गुजरे की, रोडवेज का टिकट सर्वर शुक्रवार सुबह फेल हो गया। करीब सात घंटे सर्वर फेल होने से परिवहन निगम की पूरी सेवा पटरी से उतर गई। बसों में ई-टिकट मशीनें तैयार नहीं हो पाईं। इस कारण ऑनलाइन टिकट की बुकिंग पूरे दिन ठप पड़ी रही और यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी। देहरादून आइएसबीटी से बसें निर्धारित समय से सात घंटे की देरी से रवाना हुई। इससे दिल्ली जाने वाली चार बसों की कटौती करनी पड़ी। 

loksabha election banner
सुबह साढ़े पांच बजे दिल्ली जाने वाली पहली बस सुबह 11 बजे रवाना हो पाई। बताया जा रहा कि सर्वर बुधवार से दिक्कत कर रहा था, लेकिन शुक्रवार सुबह यह पूरी तरह दगा दे गया। रोडवेज ने दिल्ली मार्ग पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा भी शुरू कर दी है। इसमें यात्री घर बैठे टिकट बुक करा देते हैं। ऐसे में सर्वर फेल होने से सैकड़ों यात्री ऑनलाइन सीट बुक नहीं कर सके। इसके अलावा टिकट मशीनें भी बस जाने से पहले ऑनलाइन ही तैयार की जाती हैं। मोबाइल के जरिए चलाया इंटरनेट सर्वर के साथ इंटरनेट ब्रॉडबैंड व्यवस्था फेल होने से आइएसबीटी पर परिचालकों और चालकों के मोबाइल फोन से इंटरनेट को जोड़ा गया। 
मोबाइल से मशीनों को तैयार करने में काफी समय लगा। जितनी मशीनें तैयार हो सकीं, उतनी परिचालकों को दे दी गई। इस वजह से दिल्ली मार्ग पर चार बसों की कटौती करनी पड़ी। बिल न भुगतने से कटा ब्राडबैंड सूत्रों ने बताया कि ब्राडबैंड का बिल भुगतान न करने से आइएसबीटी पर लगा ब्रॉडबैंड का एयरटेल कंपनी ने कुछ माह पहले कनेक्शन काट दिया था। पिछले दिनों आइएसबीटी की छत पर लगी छतरी को भी कोई उतारकर ले गया। बुधवार को जब महाप्रबंधक दीपक जैन को इसका पता चला था तो उन्होंने अधिकारियों को एक दिन के भीतर ब्राडबैंड सेवा फिर से जुड़वाने के आदेश दिए थे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। 
कुमाऊं के लिए बढ़ी बसें 
शुक्रवार को रामनगर, टनकपुर, रुद्रपुर, हल्द्वानी, नैनीताल, काशीपुर, काठगोदाम के लिए बसों का संचालन शुरू हो गया है। वहीं, उत्तर प्रदेश ने लखनऊ के लिए सेवा बढ़ा दी है। उत्तर प्रदेश ने लखनऊ के लिए जनरथ और पिंक बस सेवा के साथ ही एक बस कानपुर के लिए भी शुरू कर दी है। प्रशासन की टीम ने की कोरोना टेस्ट की व्यवस्था एसडीएम जीआर बिनवाल के निर्देशन में शुक्रवार दोपहर प्रशासन की टीम आइएसबीटी पहुंची। उन्होंने आइएसबीटी पर जांच और शारीरिक दूरी की व्यवस्था देखी और यात्रियों को कोरोना से बचाव से संबंधित और पंजीकरण से जुड़ी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अंतरराज्यीय परिवहन के दौरान देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण करना जरूरी है। 
प्रशासन की टीम ने यात्रियों में जागरूकता लाने के लिए रोडवेज की बसों में कोरोना की गाइडलाइन से संबंधित पोस्टर भी लगवाए। इसके अलावा प्रशासन की ओर से आइएसबीटी पर रोडवेज स्टाफ, अन्य कर्मचारियों, दुकानदारों और यात्रियों के लिए स्वेच्छा से निश्शुल्क कोविड जांच की व्यवस्था भी कराई गई। इसमें 29 ने आरटीपीसीआर और तीन ने एंटीजन टेस्ट कराए। एसडीएम ने बताया कि जो यात्री स्मार्ट सिटी की वेबसाइट पर पंजीकरण नहीं कर पा रहे हैं, उनके लिए आशारोड़ी चेकपोस्ट पर पंजीकरण करने की व्यवस्था कर दी गई है। इसके लिए पीआरडी जवानों की ड्यूटी लगाई गई है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.