देहरादून, [जेएनएन]: सड़कों पर गड्ढ़े या गड्ढ़ों पर सड़क...ये कहना जरा मुश्किल है। दरअसल, कुछ ऐसा ही हाल राजधानी देहरादून की सड़कों का है। दरअसल, भारी बारिश के चलते सड़कों पर गड्ढे हो गए हैं। जो हर वक्त दुर्घटना को न्योता दे रहे हैं। सरकार ने लोनिवि को गड्ढ़े भरने के आदेश दिए हैं। लेकिन, इस दिशा में विभाग के प्रयास फिलहाल औपचारिक ही नजर आ रहे हैं। स्थिति यह है कि लाल ईंटों का पैचवर्क भी गड्ढ़ों को भरने में नाकाफी साबित हो रहा है। इससे दोपहिया वाहन चालकों और पैदल चलने वालों को ज्यादा खतरा बना हुआ है।

राजधानी में मुख्य हाईवे, राज्य मार्ग और लिंक मार्गों पर बरसाती पानी की निकासी के इंतजाम नहीं हैं। हर साल बारिश होते ही सड़कों पर पानी जमा हो जाता है। वाहनों का दबाव बढ़ते ही सड़कें जगह-जगह उखड़ जाती हैं। इस बार भी ऐसी ही स्थिति है। हालात यह हैं कि हरिद्वार रोड, चकराता रोड, सहारनपुर रोड के अलावा लिंक मार्गों पर जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं। 

इन गड्ढों में पानी जमा होने से गहराई का अंदाजा नहीं लग पाता और वाहन चालक चोटिल हो जा रहे हैं। वहीं आस-पास पैदल चलने और दूसरे वाहनों से सफर करने वालों को भी जोखिम उठाना पड़ रहा है। लोनिवि ने इन गड्ढों को दुरुस्त करने के लिए कुछ जगह ईंट का पैचवर्क किया, मगर ईंटें भी टूटने के बाद उखड़ गई हैं।

आइएसबीटी पर स्थिति बदहाल 

आइएसबीटी फ्लाईओवर की सर्विस लेन में सीवर का रिसाव और गड्ढे की स्थिति जस की तस है। यहां लोनिवि ने लाल ईंटें और मलबा भरा। लेकिन, बारिश के पानी के साथ सीवर का पानी जमा होने से आवाजाही को लेकर जोखिम बना हुआ है। 

इन सड़कों पर ज्यादा गड्ढे

- हरिद्वार हाईवे पर मोहकमपुर फाटक से हर्रावाला के बीच।

- रिस्पना पुल से धर्मपुर चौक के बीच। 

- रिस्पना से अजबपुर फाटक से बाईपास तक।

- कुंज बिहार से आइएसबीटी फ्लाईओवर तक।

- कारगी चौक से लाल पुल के बीच 

- कारगी चौक से मोथरोवाला रोड। 

- सहारनपुर चौक से कांवली रोड बल्लीवाला तक। 

- सहस्रधारा क्रॉसिंग से आइटी पार्क तक।

- नंदा की चौकी से प्रेमनगर बाजार तक।

-आइएसबीटी से टर्नर रोड, ट्रांसपोर्ट नगर रोड। 

लोक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता आरसी अग्रवाल का कहना है कि लगातार बारिश से गड्ढे भरने में परेशानी हो रही है। जहां सड़क ज्यादा खराब है, वहां लाल ईंटें लगाकर व्यवस्था बनाई जा रही है। बारिश थमने के बाद स्थायी पैचवर्क किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: मैक्स वाहन के खाई में गिरने से चार की मौत, सात घायल

यह भी पढ़ें: पिथौरागढ़ में आइटीबीपी की बस खाई में गिरी, दो की मौत; दो घायल

यह भी पढ़ें: बरातियों से भरी मारुती वैन खाई में गिरी, चार लोग गंभीर घायल 

Posted By: Raksha Panthari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप