Move to Jagran APP

वर्ल्‍ड कराटे चैंपियनशिप में तीर्थनगरी के खिलाड़ियों ने जीते चार स्वर्ण

इंडियन मार्शल आर्ट संस्थान की तरफ से जयपुर के इंडोर स्टेडियम में आयोजित चार दिवसीय वर्ल्‍ड कराटे चैंपियनशिप में तीर्थनगरी के पांच खिलाड़ियों में से चार ने स्वर्ण पदक जीते।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 02:02 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 02:02 PM (IST)
वर्ल्‍ड कराटे चैंपियनशिप में तीर्थनगरी के खिलाड़ियों ने जीते चार स्वर्ण
वर्ल्‍ड कराटे चैंपियनशिप में तीर्थनगरी के खिलाड़ियों ने जीते चार स्वर्ण

ऋषिकेश, जेएनएन। इंडियन मार्शल आर्ट संस्थान की तरफ से जयपुर के इंडोर स्टेडियम में आयोजित चार दिवसीय वर्ल्‍ड कराटे चैंपियनशिप में तीर्थनगरी के पांच खिलाड़ियों में से चार ने स्वर्ण पदक जीते।

loksabha election banner

टीम कोच सेंसेई कमल बिष्ट ने बताया कि वल्र्ड कराटे चैंपियनशिप में भारत सहित नेपाल, भूटान, अफगानिस्तान, दुबई, कुवेत, श्रीलंका, बांग्लादेश आदि देशों के खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया था। जिनमें सबसे ज्यादा पदक नेपाल और फिर भारत ने प्राप्त किए। प्रतियोगिता में भारत को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। प्रतियोगिता में भारत की तरफ से अधिकांश राज्य से टीमों ने प्रतिभाग किया। टीम मैनेजर दिनेश राणा ने बताया कि ऋषिकेश की रेन्बुकई कराटे सोसायटी के आवेश नेगी, राहुल कुमार, शिवा थापा और वासु कुलसारी ने स्वर्ण पदक जीता।

जग्गा पहलवान के नाम  रही कुश्ती प्रतियोगिता

स्वर्गीय फूल सिंह पाल पहलवान की स्मृति में आयोजित दो दिवसीय कुश्ती प्रतियोगिता के तहत रविवार को पुरुष व महिला वर्ग के मुकाबले भी खेले गए। फाइनल मुकाबले में पटियाला के जग्गा पहलवान ने जीत दर्ज की। कुश्ती के इन मुकाबलों को देखने के लिए लोगों का जनसमूह उमड़ा दिखाई दिया।

माजरीग्रांट खेड़ा मंदिर के समीप ग्राउंड में कुश्ती के खेले गए पुरुष वर्ग मुकाबले में पटियाला के जग्गा पहलवान ने बरेली के बादल पहलवान को अपने दांव पेचों से हराकर 21 हजार रुपये की नकद धनराशि जीती। महिला कुश्ती मुकाबले में दिल्ली की जसफीन ने मेरठ की पहलवान कीर्ति को हराकर 11 हजार रुपये की नकद धनराशि जीती। इससे पूर्व शनिवार को 15 कुश्ती हुई। जिसमें मेरठ के भूरा ने गाजियाबाद के बंटा को हराया।

बरेली के बादल ने सैफई के कबीरा, उत्तराखंड के संजय ने सैफई के राहुल, दिल्ली की जसफीन ने सोनीपत की आंचल को पटकनी देकर अपने मुकाबले जीते। कुश्ती के निर्णायक मुकाबला संजय पाल व मंदीप पहलवान की देखरेख में हुआ।  विजेता, उप विजेता पहलवानों को आयोजक व पूर्व सैनिक स्वर्गीय फूल सिंह के पुत्र विनोद पाल ने सम्मानित किया। इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता अनिल पाल, सौरभ शुक्ला, शिक्षक नरेंद्र सागर, हरीश, संगीत गौतम, रामखिलावन, अश्वनी खरोला, फूल वर्मा, कैप्टन आनन्द सिंह, मनोज पाल, भगत सिहं, राजकुमार आदि स्थानीय जनप्रतिनिधि व ग्रामीण भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़े: रणजी के क्वार्टर फाइनल के लिए उत्तराखंड की टीम ने बहाया पसीना

यह भी पढ़ें: रणजी के क्वार्टर फाइनल को उत्तराखंड की टीम घोषित, कप्तान भाटिया को आराम

यह भी पढ़ें: रणजी मैचः क्वार्टर फाइनल में चैंपियन विदर्भ के साथ भिड़ेगा उत्तराखंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.