जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : Rishikesh News :   रूस के पूर्व मंत्री को देहरादून एयरपोर्ट पर प्रतिबंधित सेटेलाइट फोन के साथ गिरफ्तार किया गया। आरोपित पूर्व मंत्री एयरपोर्ट पर दिल्ली के लिए बोर्डिंग करने से पहले स्क्रीनिंग के दौरान पकड़ में आए। सीआइएसएफ ने आरोपित को पुलिस के सुपुर्द किया, बाद में अदालत में गलती स्वीकार करने पर आरोपित पर एक हजार रुपये जुर्माना लगाकर रिहा कर दिया गया।

देहरादून एयरपोर्ट पर सीआइएसएफ ने किया गिरफ्तार

सोमवार दोपहर जौलीग्रांट स्थित देहरादून एयरपोर्ट पर बोर्डिंग के दौरान सीआइएसएफ ने रूस के नागरिक को भारत में प्रतिबंधित सेटेलाइट फोन के साथ गिरफ्तार किया। आरोपित देहरादून से दिल्ली के लिए बोर्डिंग कराने के लिए पहुंचा था।

सीआइएसएफ की निरीक्षक सुनीता सिंह ने रूसी नागरिक विक्टर सेमेनोव (निवासी स्ट्रीट मिच्युरुनेस्की, मास्को रूस) को डोईवाला कोतवाली पुलिस के सुपुर्द कर दिया। सीआइएसएफ निरीक्षक की तहरीर पर पुलिस ने बगैर अनुमति प्रतिबंधित सेटेलाइट फोन साथ रखने का मुकदमा दर्ज किया। पुलिस के अनुसार रूसी नागरिक 22 नवंबर को भारत आया था। उस दिन दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरने के बाद कार से ऋषिकेश होते हुए चमोली में चोपता घूमने गए और सोमवार को दिल्ली लौट रहे थे।

रह चुके हैं रूसी संघ में कृषि एवं खाद्य मंत्री

पुलिस के अनुसार प्रतिबंधित सेटेलाइट फोन के साथ पकड़े गए रूसी नागिरक विक्टर सेमेनोव ने बताया कि वह वर्ष 1998 से 99 तक रूसी संघ में कृषि एवं खाद्य मंत्री रह चुके हैं। वर्तमान में वह कृषि विकास समिति के प्रमुख होने के साथ ही बेलाया डाचा के पर्यवेक्षक बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं। भारत में इस सेटेलाइट फोन के प्रतिबंधित होने की जानकारी उन्हें नहीं थी। आरोपित को पुलिस ने न्यायिक मजिस्ट्रेट डोईवाला मीनाक्षी दूबे की अदालत में पेश किया, जहां आरोपित ने अपनी गलती के स्वीकार करते हुए माफी मांगी। न्यायालय ने प्रतिबंधित सेटेलाइट फोन को जब्त कर आरोपित कर एक हजार का जुर्माना लगाकर रिहा कर दिया।

दिल्ली एयरपोर्ट की जांच पर उठे सवाल

रूस से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचने के बाद रूसी नागिरक प्रतिबंधित सेटेलाइट फोन के साथ कैसे बाहर आ गया, दिल्ली एयरपोर्ट पर जांच के दौरान सेटलाइट फोन पकड़ में क्यों नहीं आया, इस पर सवाल उठ रहे हैं। खुफिया विभाग के अधिकारियों के अनुसार भारत में विदेशी कंपिनयों द्वारा निर्मित सेटेलाइट फोन इस्तेमाल करना प्रतिबंधित है।

Edited By: Nirmala Bohra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट