Move to Jagran APP

शहीद जसवंत सिंह रावत के पराक्रम को किया याद

शहीद जसवंत सिंह रावत ने 1962 में भारत-चीन युद्ध के दौरान अकेले 72 घंटे तक लड़ाई लड़ी थी। उनकी बहादुरी की दास्तां आज भी नई पीढ़ी में जोश भर देती है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 20 Aug 2020 02:01 PM (IST)Updated: Thu, 20 Aug 2020 02:01 PM (IST)
शहीद जसवंत सिंह रावत के पराक्रम को किया याद
शहीद जसवंत सिंह रावत के पराक्रम को किया याद

देहरादून, जेएनएन। देवभूमि के रणबांकुरों ने अपनी बहादुरी व हिम्मत का हर मोर्चे पर परिचय दिया है। सैन्य इतिहास में उनके शौर्य के असंख्य किस्से दर्ज हैं। इनमें एक जांबाज का नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखा गया है। उनका नाम है महावीर चक्र से अलंकृत शहीद जसवंत सिंह रावत। उन्होंने 1962 में भारत-चीन युद्ध के दौरान अकेले 72 घंटे तक लड़ाई लड़ी थी। उनकी बहादुरी की दास्तां आज भी नई पीढ़ी में जोश का संचार करती है।

loksabha election banner

शहीद जसवंत सिंह रावत को बुधवार को उनकी जयंती पर याद किया गया। क्लेमेनटाउन स्थित मछली तालाब के समीप शहीद जसवंत सिंह रावत स्मारक पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विधायक विनोद चमोली ने कहा कि चौथी गढ़वाल रायफल्स के रायफलमैन जसवंत सिंह का शौर्य और पराक्रम नौजवानों के लिए प्रेरणा है। माना जाता है कि उनकी आत्मा आज भी देश के पूर्वी छोर की रक्षा करती है। अरुणाचल प्रदेश में नेफा की उन्हें देवता के रूप में पूजती है। उन्हें मेजर साहब कहा जाता है। यही नहीं, उनके सम्मान में जसवंत गढ़ भी बनाया गया है।

कार्यक्रम संयोजक एवं भाजपा नेता महेश पांडे ने कहा कि शहीद जसवंत सिंह रावत ने अकेले ही लगभग 300 चीनी सैनिकों को मार गिराया था। उनके शौर्य को याद कर आज भी हर देशवासी जोश से भर उठता है। श्रद्धांजलि देने वालों में मोहन जोशी, मीरा जोशी, डीपी बडोनी, एसएस राठौर, महेश खरकेती, विजय पाल आदि शामिल रहे।

यह भी पढ़ें: आठ माह बाद मिला गढ़वाल राइफल के जवान हवलदार राजेंद्र सिंह का शव, दून स्थित घर में मचा कोहराम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.