Move to Jagran APP

एक लाख से अधिक श्रमिकों के खातों में पहुंची सहायता राशि

लॉकडाउन को देखते हुए उत्तराखंड भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों को सहायता राशि भेजे जाने का सिलसिला जारी है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 08:06 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 08:06 AM (IST)
एक लाख से अधिक श्रमिकों के खातों में पहुंची सहायता राशि
एक लाख से अधिक श्रमिकों के खातों में पहुंची सहायता राशि

देहरादून, राज्य ब्यूरो। लॉकडाउन को देखते हुए उत्तराखंड भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों को सहायता राशि भेजे जाने का सिलसिला जारी है। हफ्तेभर के भीतर 101492 श्रमिकों के बैंक खातों में एक-एक हजार की धनराशि भेजी जा चुकी है। इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा श्रमिकों को योजना का लाभ मिले, इसके लिए नियमों को भी शिथिल किया गया है। सहायता राशि के लिए वह शर्त स्थगित कर दी गई है, जिसमें पात्रता के लिए 90 दिन की बाध्यता थी।

loksabha election banner

सरकार ने 23 मार्च को उत्तराखंड भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों को एक-एक हजार की सहायता राशि देने का निर्णय लिया, ताकि लॉकडाउन के दौरान खाद्यान्न आदि की उनकी सामने दिक्कत न हो। राज्य में बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों की संख्या 302600 है। 24 मार्च से इनके बैंक खातों में सहायता राशि भेजने का क्रम शुरू हुआ।

श्रम मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत के अनुसार 30 मार्च तक 101292 श्रमिकों के बैंक खातों में सहायता राशि भेजी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि ज्यादा से ज्यादा श्रमिकों तक सहायता राशि पहुंचे, इसके लिए बोर्ड ने कुछ नियमों में ढील दी है। डॉ.रावत के अनुसार पहले बोर्ड से सहायता राशि के लिए पात्रता को बोर्ड में 90 दिन पुराना पंजीकरण अनिवार्य था।

यह शर्त फिलहाल स्थगित कर दी गई है। ये भी तय किया गया है कि जिन श्रमिकों ने 23 मार्च तक निर्माण श्रमिक के रूप में पंजीकरण व नवीनीकरण के लिए आवेदन किया है, वे भी इस सहायता के लिए पात्र होंगे। इसके अलावा जिन श्रमिकों का पिछले वर्ष नवीनीकरण होना था और किसी कारणवश नवीनीकरण नहीं हो पाया, ऐसे श्रमिकों को छह माह की छूट देते हुए उन्हें भी आर्थिक सहायता के लिए पात्र माना गया है।

सरकारी काम को शाम पांच बजे तक खुलेंगे बैंक

इस वित्तीय वर्ष की आखिरी तारीख 31 मार्च को बैंक शाम पांच बजे तक खुले रहेंगे। जिलाधिकारी ने बैंकों को 31 मार्च को सुबह सात से शाम पांच बजे तक खुला रखने का आदेश दिया है।

दरअसल, 31 मार्च फाइनेंशियल ईयर (वित्त वर्ष) का आखिरी दिन होता है। इस दिन बैंकों में क्लोजिंग का काम होता है। इसलिए सरकारी लेनदेन वाली बैंक शाखाओं को खुला रखने का आदेश दिया गया है। इसके चलते मंगलवार को बैंक सुबह सात से शाम पांच बजे तक खुले रहेंगे।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: घरेलू गैस के डिलीवरी ब्वॉय को पांच लाख का हेल्थ कवर

हालांकि ग्राहकों के लिए बैंक तय समय सुबह सात से दस तक ही खुले रहेंगें। इसके बाद बैंक कर्मी सरकारी रसीदों और पेमेंट ट्रांजैक्शंस आदि कार्यों का निपटारा करेंगें। जिले के अग्रणी बैंक प्रबंधक संजय भाटिया ने बताया कि जिलाधिकारी ने फाइनेंशियल ईयर (वित्त वर्ष) के आखिरी दिन बैंकों को सुबह सात से शाम पांच बजे तक खुले रखने के निर्देश दिए हैं। जिसमें सुबह सात से दस बजे तक बैंकों में ग्राहकों के कामों का निपटारा किया जाएगा। इसके बाद शाम पांच बजे तक सरकारी कामकाज निपटाए जाएंगे। इस दौरान लोगों को बैंक में आने की अनुमति नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: लाकडाउन के दौरान श्रमिकों को दें पूरी तनख्वाह, मकान न कराएं खाली 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.