Move to Jagran APP

ऑनलाइन पीडीएस योजना को पलीता लगा रहे राशन विक्रेता, जानिए कैसे

ऑनलाइन सार्वजनिक वितरण प्रणाली यानी पीडीएस योजना को राशन विक्रेता पलीता लगा रहे हैं। वे नियमों की अनदेखा कर रहे हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 05:13 PM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 05:13 PM (IST)
ऑनलाइन पीडीएस योजना को पलीता लगा रहे राशन विक्रेता, जानिए कैसे
ऑनलाइन पीडीएस योजना को पलीता लगा रहे राशन विक्रेता, जानिए कैसे

देहरादून, जेएनएन। राशन की दुकानों में सरकारी खाद्यान्न की गड़बड़ी रोकने के लिए शुरू की गई ऑनलाइन सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) योजना को राशन विक्रेता पलीता लगा रहे हैं। राशन विक्रेता रजिस्टर के माध्यम से ही खाद्यान्न वितरण कर नियमों को अनदेखा कर रहे हैं। 

loksabha election banner

विभाग ने पीडीएस को पारदर्शी बनाने के लिए योजना तो शुरू कर दी, लेकिन इसे लागू नहीं कर पा रहा है। विभाग ने पांच माह पूर्व राशन विक्रेताओं को लैपटॉप, प्रिंटर, बायोमेट्रिक मशीनें बांटी थी। इनके जरिये राशन की दुकानों में ऑनलाइन खाद्यान्न वितरण किया जाना था, लेकिन राशन विक्रेता उपकरणों का प्रयोग नहीं कर रहे हैं। विभाग ने कई बार सख्ती की, लेकिन इसका कोई असर नजर नहीं आ रहा। 

आलम यह है कि कई महीने बाद भी एक भी राशन की दुकान में ऑनलाइन पीडीएस लागू नहीं हो पाया है। जिला पूर्ति अधिकारी विपिन कुमार ने कहा कि राशन विक्रेताओं को सख्त चेतावनी दी गई है। विभाग राशन की दुकानों में छापे मारेगा। यदि किसी दुकान में उपकरणों का इस्तेमाल नहीं हो रहा होगा तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई होगी। 

लैपटॉप का हो रहा दुरुपयोग 

राजधानी समेत देहरादून जिले के राशन विक्रेता सरकारी लैपटॉप का दुरुपयोग कर रहे हैं। लैपटॉप घरों में रखे गए हैं और निजी रूप में इसका प्रयोग किया जा रहा है। विभाग यह सब जानकर भी अंजान बना हुआ है।

यह भी पढ़ें: गोदाम के ही थे पकड़े गए चावल के बोरे, जांच के आदेश

यह भी पढ़ें: कालाबाजारी: जिला पूर्ति विभाग ने सरकारी चावल के तीस बोरे पकड़े

यह भी पढ़ें: फेसबुक पर भेल के रिटायर्ड महाप्रबंधक को फंसाया जाल में, हड़पे 21 लाख रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.