जागरण संवाददाता, देहरादून: पुलिस विभाग सात साल बाद अगस्त में कांस्टेबल के रिक्त चल रहे करीब 2500 पदों को भरने के लिए सीधी भर्ती की योजना बना रहा है, लेकिन अब तक रैंकर्स भर्ती का परिणाम जारी नहीं होने से सीधी भर्ती पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। ऐसे में लंबे समय से भर्ती की तैयारी में जुटे युवा भी मायूस नजर आ रहे हैं। विभाग ने 2015-16 के बाद अब जाकर 2021 में रैंकर्स भर्ती की प्रक्रिया शुरू की, लेकिन करीब छह माह बीत जाने के बाद भी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग इसका परिणाम घोषित नहीं कर पाया है।

रैंकर्स प्रमोशन परीक्षा परिणाम में हो रही देरी की दो मुख्य वजह बताई जा रही हैं। पहली वजह ये है कि मुख्यालय स्तर पर गठित चार कमेटी में से एक कमेटी अब तक हेड कांस्टेबल पदों पर मिलने वाली विभागीय सेवा एनुअल कैरेक्टर रिपोर्ट (एसीआर) और शारीरिक दक्षता की रिपोर्ट का सत्यापन कर आयोग को नहीं भेज पाई है। वहीं, आयोग ने पुलिस मुख्यालय से जानकारी मांगी है कि यदि कोई परीक्षार्थी हेड कांस्टेबल व सब इंस्पेक्टर दोनों पदों के लिए लिए उत्तीर्ण होता है तो उसे कौन सा पद दिया जाए। पुलिस अधिकारियों की मानें तो पुलिस नियमावली में इस तरह के विषय पर कोई अलग प्रविधान नहीं है। ऐसे में दोनों पदों पर उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थी से पुलिस विभाग शपथ पत्र मांग सकता है, जिसमें इस बात का जिक्र होगा कि वह अपनी मर्जी से पद को स्वीकार कर रहा है।

फरवरी में शुरू हुई थी भर्ती प्रक्रिया

पुलिस विभाग ने रैंकर्स भर्ती प्रक्रिया इसी साल फरवरी में शुरू की थी। विभाग ने लिखित परीक्षा की जिम्मेदारी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को दी थी। 21 फरवरी को कांस्टेबल से हेड कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल से सब इंस्पेक्टर (दारोगा) के लिए परीक्षा आयोजित की गई। इसमें 10500 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। मार्च में परिणाम घोषित किए गए, जिसमें मेरिट के आधार पर 1350 अभ्यर्थियों ने हेड कांस्टेबल के लिए व 650 अभ्यर्थियों ने दारोगा पद के लिए परीक्षा पास की। मेरिट में आने वाले अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा अप्रैल के अंतिम सप्ताह में हुई। इसके बाद पुलिस मुख्यालय स्तर पर चार कमेटी गठित की गई। इनको रैंकर्स परीक्षा में पास होने वाले पुलिसकर्मियों की एसीआर का अवलोकन करना था।

यह भी पढ़ें- देहरादून: इन छह पुलिसकर्मियों को मिला 'पुलिस मैन आफ द मंथ' अवार्ड, जानिए

इन पदों के लिए हुई थी परीक्षा

394 पद हेड कांस्टेबल सिविल पुलिस, 61 पद दारोगा सिविल पुलिस, 77 प्लाटून कमांडर के पद सब इंस्पेक्टर पीएसी, 250 हेड कांस्टेबल पद पीएसी व 215 हेड कांस्टेबल पद सशस्त्र पुलिस के शामिल हैं। इन पदों के लिए यह भर्ती आयोजित की गई थी।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: बरसात से लैंटाना उन्मूलन कार्य पर फिरा पानी, लेकिन वन विभाग कर रहा ये दावा

Edited By: Sumit Kumar