Move to Jagran APP

हाथियों के झुंड ने किया मेहमानों का अभिनंदन

संवाद सूत्र, रायवाला: अब पर्यटक छह माह तक राजाजी टाइगर रिजर्व में जंगल सफारी का आनंद उठ

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 08:13 PM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 08:13 PM (IST)
हाथियों के झुंड ने किया मेहमानों का अभिनंदन
हाथियों के झुंड ने किया मेहमानों का अभिनंदन

संवाद सूत्र, रायवाला: अब पर्यटक छह माह तक राजाजी टाइगर रिजर्व में जंगल सफारी का आनंद उठा सकेंगे। पार्क की मोतीचूर रेंज का गेट सैलानियों के लिए खोल दिया गया है। इस दौरान अतिथियों के स्वागत के लिए गेट को फूल मालाओं से सजाया गया। पहले दिन नौ भारतीय व तीन विदेशी पर्यटकों ने जंगल सफारी का आनंद उठाया। गेट के पास ही हाथियों के झुंड ने ¨चघाड़ कर पर्यटकों का अभिनंदन किया।

loksabha election banner

बुधवार सुबह सात बजे रेंज अधिकारी प्रमोद ध्यानी ने रिबन काटकर गेट खोला। उन्होंने बताया कि पर्यटकों को बेहतर सुविधा देने का प्रयास किया जाएगा। पंजीकृत वाहनों को ही पार्क में प्रवेश की अनुमति होगी। बीते वर्षों की तरह इस बार भी निर्धारित शुल्क पर्यटकों से लिया जाएगा। खास बात यह रही कि जैसे ही पर्यटकों के पहले वाहन ने गेट से जंगल में प्रवेश किया वहां हाथियों का झुंड आ पहुंचा जिसे देख पर्यटक बेहद उत्साहित हुए। हाथियों ने भी स्वागत के अंदाज में ¨चघाड़ कर मेहमानों का अभिनंदन किया। वहीं ऐसा पहली बार हुआ जब मोतीचूर रेंज का गेट निर्धारत तिथि 15 नवंबर के बजाय इस बार 28 नवंबर को खोला गया। दरअसल मोतीचूर रेंज में टाइगर शि¨फ्टग प्रोजेक्ट चल रहा है। इसके चलते रेंज को पर्यटकों के लिए खोंलने में देरी हुई। रेंज के कुछ हिस्से में अभी भी पर्यटकों की आवाजाही नहीं हो सकेगी। पर्यटकों के लिए अलग रूट तैयार किया गया है। वहीं इस बार रूट छोटा होने से पर्यटकों को निराशा होना स्वाभाविक है। वहीं ट्रैक छोटा होने के बावजूद पार्क प्रशासन ने प्रवेश शुल्क में कोई छूट नहीं दी है। वाहनों का किराया भी जिप्सी चालकों के निर्णय पर छोड़ दिया गया है। ऐसे में चालकों की मनमानी से पर्यटकों की जेब कटनी तय है। बता दें कि राजाजी टाइगर रिजर्व की मोतीचूर रेंज पर्यटकों की पसंदीदा रेंज में शामिल है। यहां हर साल बड़ी संख्या में सैलानी वन्य जीवों के दीदार के लिए आते हैं। इन पर्यटकों से पार्क प्रशासन को लाखों रुपये की इनकम होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.