Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather उत्‍तराखंड में मौसम ने फिर बदली करवट, दून-मसूरी में बूंदाबांदी; पहाड़ों में ओलावृष्टि

उत्‍तराखंड में मौसम ने फिर करवट बदली। सुबह ही दून व मसूरी समेत तमाम इलाकों में बादल छा गए और हवा चलने लगी। शाम को दून के साथ मसूरी में हल्की बूंदाबांदी ही हुई।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 18 Apr 2020 08:18 AM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2020 10:00 PM (IST)
Uttarakhand Weather उत्‍तराखंड में मौसम ने फिर बदली करवट, दून-मसूरी में बूंदाबांदी; पहाड़ों में ओलावृष्टि
Uttarakhand Weather उत्‍तराखंड में मौसम ने फिर बदली करवट, दून-मसूरी में बूंदाबांदी; पहाड़ों में ओलावृष्टि

देहरादून, जेएनएन। प्रदेश में मौसम ने फिर करवट बदली। सुबह ही दून व मसूरी समेत तमाम इलाकों में बादल छा गए और हवा चलने लगी। हालांकि, इसके बाद दिनभर बादल व धूप की आंख-मिचौनी चलती रही और शाम को दून के साथ मसूरी में हल्की बूंदाबांदी ही हुई। वहीं, प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि के साथ बारिश हुई। वहीं, चारधाम में देर शाम हल्की बर्फबारी हुई और यात्रां मार्गों से बर्फ हटाने का कार्य ठप हो गया। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को भी प्रदेश में मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

loksabha election banner

उत्तराखंड में बीते कुछ दिन तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी के बाद शुक्रवार को पारा कुछ नीचे आया। अधिकांश क्षेत्रों में दिनभर बादल और धूप की आंख-मिचौनी चलती रही। शाम के समय मैदानी इलाकों में तेज हवाएं भी चलीं। जबकि पहाड़ी जनपदों में कई जगह ओले बरसे। चारधाम में भी हल्की धूप खिलने के बाद बादलों का डेरा रहा और हल्की बर्फबारी हुई। उधर, कुमाऊं के पिथौरागढ़ में कई जगह तेज बारिश और ओलावृष्टि हुई। मैदानी क्षेत्रों में झक्कड़ आया।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार अधिकतम और न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट आई है। शनिवार को भी मौसम के मिजाज में तल्खी रहेगी। कहीं-कहीं ओलावृष्टि और तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी की संभावना है। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ ही उच्च हिमालयी क्षेत्रों में हिमपात भी हो सकता है।

बीआरओ ने सुचारू कराया गंगोत्री हाईवे

गंगोत्री हाईवे पर चांगथांग के पास हिमखंड टूटने से बंद हुए हाईवे को सीमा सड़क संगठन की टीम ने बीती गुरुवार देर शाम सुचारू कर दिया था। लेकिन, इसके बाद गंगनानी के पास हुए भारी भूस्खलन को हटाने में बीआरओ की टीम को शुक्रवार दोपहर तक का समय लगा। इस दौरान जरूरी कार्यों के लिए आवाजाही करने वाले लोगों को बीआरओ व एसडीआरएफ की टीम ने भूस्खलन जोन पार कराया।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: उत्‍तराखंड में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना, चल सकती है तेज हवाएं

बता दें कि धराली के निकट चांगथांग के पास भारी हिमखंड टूटकर हाईवे पर गिर गया था। बीआरओ के जवानों ने बीती गुरुवार देर शाम को हाईवे सुचारू कराया। लेकिन, गुरुवार दोपहर को गंगनानी के पास फिर से भारी भूस्खलन हो गया। इस दौरान लगातार हाईवे पर पत्थर बरसते रहे। बीआरओ की टीम को इसे हटाने में खासी मशक्कत करनी पड़ी। बीआरओ के कमांडिंग ऑफिसर मेजर अवनीश शर्मा ने बताया कि चांगथांग के पास हाईवे बीती गुरुवार की शाम को सुचारू कर दिया गया था। लेकिन, गंगनानी के पास भारी भूस्खलन होने के कारण हाईवे बंद हो गया था। शुक्रवार दोपहर हाईवे को सुचारू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: दून में पारे ने तोड़ा पांच साल का रिकॉर्ड, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.