Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में अगले तीन दिन जारी रह सकता है बारिश का क्रम

Uttarakhand Weather Update मौसम विभाग के अनुसार उत्‍तराखंड में अगले तीन दिन नैनीताल समेत पांच जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की आशंका है। वहीं बारिश से पहाड़ों में भूस्‍खलन का क्रम जारी है। इससे सड़कें आवाजाही के लिए खतरनाक बनी हुई हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 07:58 AM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 07:58 AM (IST)
Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में अगले तीन दिन जारी रह सकता है बारिश का क्रम
मौसम विभाग ने अगले तीन दिन नैनीताल समेत पांच जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की आशंका जताई है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update: हल्की बारिश के बाद मंगलवार को बदरीनाथ की चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ। प्रदेश में यह इस सीजन का चौथा हिमपात है। चोटियों पर बर्फ गिरने से इलाके में ठंड में मामूली इजाफा हुआ है। दूसरी ओर राज्य में बारिश और भूस्खलन का क्रम जारी है। पहाड़ों में सड़कें आवाजाही के लिए खतरनाक बनी हुई हैं।

loksabha election banner

चकराता-कालसी मार्ग पर पहाड़ी से गिर रहे बोल्डर की चपेट में आने से एक यात्री वाहन पलट गया। हालांकि, यात्री सुरक्षित वाहन से निकल गए। बदरीनाथ हाईवे मलबा आने के कारण आठ घंटे बाधित रहा। जबकि, गंगोत्री हाईवे भी दो घंटे की मशक्कत के बाद खोला जा सका। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन नैनीताल समेत पांच जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की आशंका जताई है।

पिथौरागढ़ जिले में भारी बारिश का सिलसिला जारी है। जौनसार बावर के मसराड़ गांव में बारिश से एक मकान की दीवार धराशायी हो गई। जिस समय हादसा हुआ, उस समय बारिश की वजह से कलम दास के परिवार के पांच सदस्य जाग रहे थे। इसी बीच उन्होंने भागकर जान बचाई। उधर, ऋषिकेश-गंगोत्री मार्ग बेमर के पास करीब दो घंटे बारिश रहा। जबकि, ऋषिकेश-बदरीनाथ मार्ग पर पागलनाला के पास भारी मात्रा में मलबा आने के कारण आठ घंटे आवाजाही ठप रही।

बदरीनाथ की चोटियों पर तीसरा हिमपात

मौसम के करवट बदलने के साथ ही बदरीनाथ धाम की चोटियों पर बर्फबारी भी होने लगी है। बदरीनाथ धाम के निकट नीलकंठ पर्वत की चोटियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। बर्फबारी के साथ ही जिले में ठंड भी शुरू हो गई है।

चमोली जिले में लगातार हो रही बारिश के बाद अब उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी भी शुरू हो गई है। बदरीनाथ धाम की चोटियों पर मौसम का तीसरा हिमपात हुआ है। इससे पहले अगस्त अंतिम सप्ताह में भी बदरीनाथ धाम व औली की चोटियों पर बर्फबारी हुई थी। चोटियों पर बर्फबारी व निचले इलाकों में लगातार बारिश होने के कारण चमोली जिले में ठंड भी शुरू हो गई है। बदरीनाथ धाम, बामणी गांव, माणा गांव में ठंड से निपटने के लिए स्थानीय निवासियों ने गर्म कपड़े पहनने शुरू कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें:- Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में आज और कल भारी बारिश की आशंका, इन पांच जिलों के लिए अलर्ट जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.