Move to Jagran APP

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के हाई परफॉरमेंस प्रोग्राम को लांच करेंगे राहुल द्रविड़

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड ने खिलाड़ियों के लिए हाई परफॉरमेंस प्रोग्राम योजना शुरू की है। इसकी लांचिंग पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ करेंगे। ऐसा करने वाली यह पहली एसोसिएशन है।

By BhanuEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 11:49 AM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 11:49 AM (IST)
क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के हाई परफॉरमेंस प्रोग्राम को लांच करेंगे राहुल द्रविड़
क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के हाई परफॉरमेंस प्रोग्राम को लांच करेंगे राहुल द्रविड़

देहरादून, जेएनएन। क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड ने खिलाड़ियों के लिए हाई परफॉरमेंस प्रोग्राम योजना शुरू की है। इसकी लांचिंग पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ करेंगे। ऐसा करने वाली यह बीसीसीआइ से संबद्ध पहली एसोसिएशन है। इसके अलावा सीएयू की एपेक्स काउंसिल की बैठक में खिलाड़ियों के लिए कई अहम निर्णय लिए गए। 

prime article banner

इसी रोड स्थित सीएयू कार्यालय में सीएयू के अध्यक्ष जोत सिंह गुनसोला की अध्यक्षता में एपेक्स काउंसिल की बैठक हुई। इसमें राज्य में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए विमर्श किया गया। इसके अलावा बीसीसीआइ के घरेलू सत्र में उत्तराखंड के लिए उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के लिए 'हाई परफॉरमेंस प्रोग्राम' पर मुहर लगाई गई। 

इसकी लांचिंग पूर्व भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ करेंगे। इसमें अंडर-16 से सीनियर वर्ग तक शानदार प्रदर्शन करने वाले 25 खिलाड़ियों का चयन कर उनके लिए विशेष कोचिंग शिविर लगाए जाएंगे। कोचिंग शिविर में विशेष श्रेणी के कोच चयनित खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देंगे। इसके अलावा सीएयू राहुल द्रविड़ से भी चयनित खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देने का प्रस्ताव रखेगी। एपेक्स काउंसिल की बैठक में सीईओ अमृत माथुर, सह सचिव अवनीश वर्मा, पृथ्वी सिंह नेगी, दीपक महरा, निष्ठा फरासी मौजूद रहे। 

राजीव गांधी स्टेडियम होगा सीएयू का दफ्तर

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड ने देहरादून स्थित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को अपना होम ग्राउंड बनाया है। इसके लिए एसोसिएशन व स्टेडियम के बीच करार हो गया है। भविष्य में सीएयू के सभी ट्रेनिंग कैंप, प्रैक्टिस सेशन, प्रैक्टिस मैच राजीव गांधी स्टेडियम में ही होंगे। इसके अलावा 14 दिसंबर से सीएयू का कार्यालय भी राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में ही शिफ्ट हो जाएगा।

खिलाड़ियों का डाटा संभालेगी डाटा कंपनी

सीएयू की एपेक्स काउंसिल की बैठक में उत्तराखंड के खिलाड़ियों का डाटा एनलेसिस के लिए डाटा कंपनी हायर की जाएगी। जो बोर्ड टूर्नामेंट खेले खिलाड़ियों का डाटा रखेगी। इससे खिलाड़ियों के प्रदर्शन का आकलन करने में आसानी होगी।

14 को जारी होगा घरेलू सत्र का फिक्चर

सीएयू की एपेक्स मीटिंग में सीएयू के घरेलू सत्र पर चर्चा की गई। इसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि घरेलू सत्र के फिक्चर की जानकारी अगली एपेक्स काउंसिल की बैठक में दी जाएगी, जोकि 14 दिसंबर को होगी। 

अनाधिकृत टूर्नामेंट में नहीं खेलेंगे सीएयू से जुड़े खिलाड़ी

सीएयू की एपेक्स काउंसिल की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि जो टूर्नामेंट सीएयू से अधिकृत नहीं होंगे, उनमें सीएयू से जुड़े खिलाड़ी हिस्सा नहीं लेंगे। अगर कोई खिलाड़ी अनाधिकृत टूर्नामेंट में खेलता पाया जाता है तो उस पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। 

यह भी पढ़ें: अंडर-23 पुरुष वर्ग में बंगाल और रेलवे की टीम सेमीफाइनल में पहुंची

सीएयू की हरसंभव मदद करेगी बीसीसीआइ 

बीसीसीआइ उपाध्यक्ष महिम वर्मा के मुताबिक, क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड राज्य के खिलाड़ियों व राज्य में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए लगातार कार्य कर रही है। सीएयू खिलाड़ियों के लिए कई योजनाएं लांच कर रही है, जोकि क्रिकेट व क्रिकेटरों के लिए फायदेमंद होंगी। बीसीसीआइ सीएयू की हरसंभव मदद के लिए तैयार है। 

यह भी पढ़ें: कूच बिहार ट्रॉफी में उत्तराखंड ने सौराष्ट्र को दिया फॉलोऑन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK