Move to Jagran APP

मसूरी रोड के ध्वस्त हिस्से पर सुरक्षा दीवार का निर्माण शुरू

दून-मसूरी रोड का 50 मीटर हिस्सा ध्वस्त हो जाने के बाद लोनिवि प्रांतीय खंड ने यहां सुरक्षा दीवार का निर्माण शुरू कर दिया है।

By Edited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 08:17 PM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 09:40 AM (IST)
मसूरी रोड के ध्वस्त हिस्से पर सुरक्षा दीवार का निर्माण शुरू
मसूरी रोड के ध्वस्त हिस्से पर सुरक्षा दीवार का निर्माण शुरू

देहरादून, जेएनएन। दून-मसूरी रोड का 50 मीटर हिस्सा ध्वस्त हो जाने के बाद लोनिवि प्रांतीय खंड ने यहां सुरक्षा दीवार का निर्माण शुरू कर दिया है। इस काम के लिए लोक निर्माण विभाग (लोनिवि) ने 30 श्रमिकों की टीम लगाई है।

loksabha election banner

साथ ही सड़क के ध्वस्त होने के बाद जो एक मीटर का भाग रह गया था, उसकी चौड़ाई नाली पाटकर व कच्चे भाग को समतल कर ढाई मीटर कर दी गई है। यह व्यवस्था छोटे वाहनों के संचालन के लिए की गई है। हालांकि, एहतियात के तौर पर शाम सात से सुबह सात बजे तक यातायात पूरी तरह बंद रखा जा रहा है।

लोनिवि प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता जेएस चौहान ने बताया कि सुरक्षा दीवार का निर्माण उतनी ही मोटाई में किया जा रहा है, जितना भाग ध्वस्त हुआ है। यही दीवार नई सड़क के निर्माण के काम भी आएगी। इससे सड़क के लिए पहाड़ी को काटकर जगह बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यहां के पहाड़ कच्चे हैं, इसलिए भी नया कटान नहीं किया गया। ऐसा करने से ऊपर की सड़क को भी खतरा हो सकता था। प्रयास है कि 15 से 20 दिन के भीतर सड़क को तैयार कर वाहनों के लिए खोल दिया जाए।

यह भी पढ़ें: दून-मसूरी रोड का 50 मीटर हिस्सा बहा, दून से संपर्क कटा

बचा हिस्सा भी हो सकता है ध्वस्त

बहने से बचे सड़क के हिस्से को छोटे वाहनों के संचालन के लिए भले ही ढाई मीटर चौड़ा कर दिया गया है, मगर इस हिस्से के ध्वस्त होने का खतरा भी बना हुआ है। इस भाग पर भी हल्की दरार दिख रही है। सड़क बनने से पहले अगर भारी बारिश होती है तो कुछ भी हो सकता है। यही कारण है कि ध्वस्त मार्ग के दोनों तरफ पुलिस तैनात कर दी गई है। पुलिसकर्मी वाहनों को अपनी निगरानी में पार करा रहे हैं। लोनिवि की सलाह है कि वाहन चालक यहां से गुजरते समय आपस में किसी तरह की होड़ न करें। ऐसे में सड़क पर ज्यादा भार पड़ने या अधिक कंपन होने से बाकी हिस्सा भी ध्वस्त हो सकता है। इससे सुरक्षा दीवार का निर्माण कर रहे श्रमिकों की जान भी खतरे में पड़ सकती है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड के सात जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.